85 प्लस व दिव्यांग मतदाताओं की होम वोटिंग के अंतर्गत छह मतदाताओं ने किया मतदान

कोई भी मतदाता न रहे मतदान करने से वंचित, निर्वाचन आयोग ने दी विशेष सुविधाएं: जिला निर्वाचन अधिकारी

फरीदाबाद, 18 मई। 85 प्लस आयु वर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं की होम वोटिंग के अंतर्गत शनिवार 18 मई को छह मतदाताओं ने मतदान किया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने इसका स्वागत करते हुए मतदाताओं का आह्वान किया कि वे 25 मई को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि कोई भी मतदाता इस बार मतदान करने से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने विशेष सुविधाएं प्रदान की हैं। इन सुविधाओं का लाभ उठाकर हर मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकता है। इस बार आयोग ने 85 व इससे अधिक आयु वर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने का अवसर दिया। इसका मतदाताओं ने खूब लाभ उठाया है। जो मतदाता अपने मतदान केंद्र पर आकर मतदान नहीं कर सकता उन्होंने घर से ही वोट करने के लिए आवेदन किया। ऐसे मतदाताओं को घर से मतदान का मौका दिया गया, जिसके लिए दो दिन निर्धारित किये गये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आज होम वोटिंग का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया है। दिव्यांगों व 85 प्लस आयु वर्ग के मतदाताओं ने उत्साह पूर्वक मतदान किया है। यह स्वागत योग्य है। उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित किया कि उन्हें वृद्धजनों से प्रेरित होकर अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उम्र के इस पड़ाव में भी वयोवृद्ध मतदाता अपने मताधिकार को लेकर जागरूक हैं और वोट के महत्व को गंभीरता से समझते हैं। युवा मतदाताओं को भी वोट के महत्व को समझते हुए बढ़-चढक़र मतदान करना चाहिए।

इस दौरान पोस्टल बैलेट के नोडल अधिकारी एवं नगर निगम के संयुक्त सचिव गजेंद्र सिंह ने जानकारी दी कि आज 85 प्लस व दिव्यांग मतदाताओं में से छह मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। इनमें बड़खल विधानसभा क्षेत्र के दो तथा फरीदाबाद के तीन और तिगांव के एक मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इस मौके पर सेक्टर-9 के वृद्ध मतदाता मनबीर सिंह सिंधवानी तथा चंद्रकांता ओबेरॉय ने उत्साह भरे स्वर में कहा कि चुनाव आयोग ने होम वोटिंग की बेहतरीन सेवा शुरू की है। इससे वयोवृद्धों को घर से ही मतदान का अवसर दिया गया है, जिससे वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इस प्रकार की सुविधा नियमित तौर पर जारी रखी जानी चाहिए।

Related Articles

Back to top button