गांव नंगला व डबुआ में गर्मजोशी से हुआ विकसित भारत संकल्प यात्रा/ मोदी जी के गारंटी वाले रथ का

एनआईटी विधान सभा क्षेत्र में सरपंच चौक नंगला और हरिजन चौपाल डबुआ में किया गया जन संवाद कार्यक्रम

फरीदाबाद, 10 दिसम्बर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत पूरे प्रदेश में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में आज रविवार को  एनआईटी विधान सभा क्षेत्र के नंगला में सरपंच चौक पर भाजपा नेता कवीन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में व डबुआ कॉलोनी की हरिजन चौपाल पर श्री भगवान सिंह की अध्यक्षता में  विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस यात्रा का मकसद आमजन को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा जन कल्याण के लिए चलाई गई विभिन्न योजनाओं और परियोजनाओं  की जानकारी व मौके पर सेवाओं का आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली पर लाभ देना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद कार्यक्रम में मोदी जी के गारंटी वाले रथ यात्रा का गर्मजोशी से स्वागत किया। रविवार को नंगला चौक पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा नेता कविंदर चौधरी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के साथ प्रदेश सरकार ने इसमें जन संवाद कार्यक्रम को जोड़ा है और गांव-गांव और शहर- शहर  लोगों के बीच में  जाकर जन सुनवाई की जा रही है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश व समाज के लिए जीते हैं और देश की जनता के लिए 18-19 घंटे काम करते हैं उन्होंने  लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि कहा कि देश के हित में अनेकों फैसले प्रधानमंत्री ने लिए हैं। धारा-370 तोड़ी, प्रधानमंत्री ऐसे व्यक्ति हैं, जो त्योहारों को फौजियों और आमजन के साथ मनाते हैं।
लोगों को यह सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है:-
भाजपा नेता श्री भगवान सिंह ने कहा कि किसानों के हितों में निरंतर कार्य किया जा रहा है। करोड़ों रुपये की धनराशि किसान सम्मान निधि के जरिए सीधा किसानों के खातों में डाली जा रही है। ट्यूबवेल लगाने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके साथ-साथ बागवानी बीमा योजना, फसल बीमा योजना लागू की गई। करोड़ों रुपये की धनराशि बीमे के रूप में तथा करोड़ों रुपये की धनराशि फसल खराबे के मुआवजे के रूप में प्रदान की गई है। उन्होंने आगे  कहा कि प्रदेश में पशुपालकों की सुविधा के लिए विशेष मोबाईल वाहन चलाए जाएंगे और एक टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा, जिससे किसान पशुओं के बीमार होने की स्थिति में सूचना देंगे तो उनके घर द्वार पर ही विशेष गाड़ी पहुंचेगी और उनके पशुओं का समय पर ईलाज हो पाएगा। आज ऑनलाईन व्यवस्था से पेंशन, जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र घर बैठे ही मिल रहे हैं। हर वर्ग विशेषकर गरीब व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। गांव में अंत्योदय मेले लगाकर लोगों को काम धंधों के लिए ऋण मुहैया करवाया जा रहा है, ताकि संबंधित व्यक्ति समाज की मुख्यधारा में शामिल हो।
यह है विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य:-
इस यात्रा के माध्यम से केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं जैसे आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं शामिल हैं, जिन्हें इस यात्रा के माध्यम से जनता के समक्ष रखा जा रहा है। एलईडी वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर नागरिकों को जागरूक किया गया और मौके पर उपस्थित लोगों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। वहीं सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन पार्टी द्वारा सरकार की हिदायतों के अनुसार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं और परियोजनाओं की जानकारी गीतों के जरिये बेहतर प्रस्तुति दी गई। जहां लोगों में शासन और प्रशासन के कार्यक्रम की प्रशंसा सुनने को मिल रही थी। शासन और प्रशासन की तरफ से विकसित भारत संकल्प यात्रा के बेहतर क्रियान्वयन के लिए एमसीएफ के कार्यकारी अभियंता पदम भूषण, श्री शनि दत्ता, श्री निशांत कुमार, श्री महेन्द्र भड़ाना, श्री झम्मनलाल शर्मा, श्री पूर्ण सिंह, श्री देवेन्द्र शर्मा, श्रीमती सोनिया अरोङा, श्री संजीव सोम,श्री सुदर्शन कुमार,श्री राजकुमार यादव,श्री दिनेश राघव, श्री सुरेश पाठक सहित एमसीएफ, स्वास्थ्य विभाग और अन्य विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button