लालू के खिलाफ CBI ने फिर खोला केस:रेल मंत्री रहते प्रोजेक्ट में भ्रष्टाचार का आरोप; तेजस्वी, राबड़ी समेत 2 बेटियों के भी नाम

RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें एक बार फिर से बढ़ सकती हैं। CBI ने सालों से पेंडिंग पड़े उनके एक केस को रिओपन कर दिया है। ये मामला भी भ्रष्टाचार से जुड़ा है। इसमें लालू यादव के अलावा, उनके बेटे और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और 2 बेटियां चंदा यादव और रागिनी यादव भी आरोपियों में शामिल हैं।

दैनिक भास्कर ने मामले की पुष्टि के लिए लालू के करीबी और केस का ब्योरा रखने वाले भोला यादव से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उनकी तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं मिल पाया है।

CBI सूत्रों के मुताबिक ये रेलवे प्रोजेक्ट्स के आवंटन में भ्रष्टाचार से जुड़ा मामला है। यूपीए के पहले कार्यकाल के दौरान लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे। उसी दौरान रेलवे के प्रोजेक्टस के अलॉटमेंट में इन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे।

2018 में CBI ने इस मामले की जांच शुरू की थी। शुरुआती जांच के बाद इस मामले को बंद कर दिया गया था। इसके बाद अब इसे एक बार फिर से ओपन कर दिया गया है।

रेल जमीन को लीज पर देने के बदले घूस लेने का आरोप

इस मामले में आरोप है कि मुंबई के बांद्रा में रेल की जमीन को लीज पर देने और और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के सुधार के काम को देने के लिए लालू प्रसाद यादव ने घूस ली थी। लालू प्रसाद यादव को रियल एस्टेट कंपनी डीएलएफ ग्रुप की तरफ से दिल्ली में एक प्रॉपर्टी घूस के तौर पर इसके लिए दी गई थी।

जॉब फॉर लैंड के मामले में पहले ही चार्जशीट दाखिल कर चुकी है CBI

वहीं CBI ने लालू यादव के खिलाफ रेलवे में भ्रष्टाचार से जुड़े एक अन्य मामले लैंड फॉर जॉब मामले में चार्जशीट दाखिल कर दी है। ये चार्जशीट अक्टूबर महीने में CBI की तरफ से दाखिल की गई थी। चार्जशीट में सीबीआई ने लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है। इस मामले की सुनवाई भी चल रही है। इसमें लालू यादव फिलहाल जमानत पर बाहर हैं।

भ्रष्टाचार से जुड़े 5 मामलों में लालू को हो चुकी है सजा, तीन की चल रही है सुनवाई

चारा घोटाले से जुड़े 6 मामलों में से 5 मामलों में लालू प्रसाद यादव को सजा हो चुकी है। इनमें चाईबासा ट्रेजरी केस, देवघर ट्रेजरी केस, चाइबसा ट्रेजरी केस, दुमका ट्रेजरी केस और डोरंडा ट्रेजरी केस शामिल है। इसके अलावा बिहार के बांका ट्रेजरी केस मामले में फिलहाल सुनवाई चल रही है। इसमें अभी वो जमानत पर हैं। इसके अलावा लैंड फॉर जॉब और IRCTC घोटाला मामले में लालू जमानत पर चल रहे हैं।

लैंड फॉर जॉब घोटाला

लालू यादव पर आरोप है कि यूपीए-1 सरकार में रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने पटना के 12 लोगों को ग्रुप डी में चुपके से नौकरी दी और उनसे अपने परिवार के लोगों के नाम पटना में जमीनें लिखवा लीं। सीबीआई का दावा है कि लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव के नाम प्लॉट्स की रजिस्ट्री कराई गई और जमीन की मामूली कीमत नकद में चुकाई गई। पूरा मामला 2004 से 2009 के बीच का है।

IRCTC घोटाला

IRCTC घोटाला 2004 में लालू के रेल मंत्री रहने के दौरान हुआ। दरअसल, रेलवे बोर्ड ने उस वक्त रेलवे की कैटरिंग और रेलवे होटलों की सेवा को पूरी तरह IRCTC को सौंप दिया था। इस दौरान रांची और पुरी के बीएनआर होटल के रखरखाव, संचालन और विकास को लेकर जारी टेंडर में अनियमिताएं किए जाने की बातें आई थीं। आरोप है कि होटल्स के मालिकों ने इसके बदले लालू यादव परिवार को पटना में तीन एकड़ जमीन दी, जो बेनामी संपत्ति थी। इस मामले में भी लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव समेत 11 लोग आरोपी हैं।

तेजस्वी विपक्ष का सबसे बड़ा चेहरा,केस खुलने से उन पर भी बनेगा दबाव

बिहार के सीएम नीतीश कुमार तेजस्वी यादव को अपना राजनीतिक वारिस घोषित कर चुके हैं। वे इस बात का ऐलान भी कर चुके हैं कि तेजस्वी यादव के नेतृत्व में ही 2025 का चुनाव लड़ा जाएगा। ऐसे में तेजस्वी यादव 2024 और 2025 के चुनाव में बीजेपी के सामने सबसे बड़ा चेहरा होंगे।

रेलवे से जुड़े हर मामले में लालू यादव के साथ तेजस्वी यादव भी किसी न किसी रूप में शामिल हैं। ऐसे में अगर बंद पड़े ये केस इस समय दोबारा से शुरू होते हैं तब उन पर भी दबाव बनना तय माना जा रहा है। ऐसे में सियासी एक्सपर्ट की मानें तो इस दौरान केस खोलने का मतलब तेजस्वी यादव को कमजोर करने और दबाव बनाने से जोड़ कर देख रहे हैं।

जेडीयू-आरजेडी ने कहा-2024 को लेकर डर गई है भाजपा, ये उसी का नतीजा

इस केस को रिओपन करने के बाद बिहार में महागठबंधन के नेताओं ने विरोध किया है। जेडीयू और आरजेडी के नेता कह रहे हैं कि 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा डर गई है ये उसी का नतीजा है। आरजेडी के प्रवक्ता शक्ति यादव ने कहा कि न्याय की मंदिर में अन्याय नहीं होता है।

केंद्र सरकार अपनी मशिनिरियों से विपक्ष को परेशान कर रही है। भारतीय जनता पार्टी 2024 को लेकर डरी हुई है। वहीं जेडीयू के प्रवक्ता अभिषेक झा न कहा कि केंद्र के इशारे पर संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग किया जा रहा है। सिर्फ विपक्ष के नेताओं पर ही कार्रवाई की जाती है। इस ट्रेंड को देश समझ रहा है। भाजपा की हमेशा कोशिश होती है कि किस तरह से विपक्ष के नेताओं को डिमोरलाइज किया जाए।

दो दिन पहले ही सिंगापुर के हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए हैं लालू

लालू यादव के खिलाफ यह कार्रवाई उस दौरान शुरू की जा रही है जब वे अपना इलाज सिंगापुर में करा रहे हैं। 5 दिसंबर को उनका किडनी ट्रांसप्लांट सिंगापुर के अस्पताल में हुआ था। उनकी बेटी रोहिणी आचार्य ने उन्हें किडनी डोनेट की है। दो दिन पहले ही उन्हें हॉस्पिटल से छुट्‌टी मिली है। अगले दो महीने तक उन्हें सिंगापुर में ही रहने की सलाह डॉक्टर के तरफ से दी गई है।

Related Articles

Back to top button