अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद में मातृ-नवजात इंटेंसिव केयर यूनिट का शुभारंभ – ‘जन्म से शून्य अलगाव’ के सिद्धांत पर आधारित

अस्पताल का एम-एनआईसीयू भारतीय स्वास्थ्य देखभाल में एक प्राइवेट सेट-अप में अपनी तरह का पहला है, जिसमें कंगारू मदर केयर और जन्म के तुरंत बाद त्वचा से त्वचा के संपर्क पर विशेष ध्यान दिया गया है

फरीदाबाद, 29 जनवरी। भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट मल्टी-स्पेशियलिटी स्वास्थ्य सेवा संस्थान फरीदाबाद स्थित अमृता अस्पताल ने प्राइवेट हेल्थकेयर सेक्टर में अपनी तरह की पहली मातृ-नवजात इंटेसिव केयर युनिट (एमएनआईसीयू) लॉन्च की है।

यह युनिट “जन्म से शून्य अलगाव” रणनीति को उच्च प्राथमिकता देती है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा किए गए शोध के अनुरूप है, जिसने नवजात शिशुओं का जीवन बचाने के लिए तत्काल कंगारू मदर केयर (आईकेएमसी) की निर्विवाद क्षमता का प्रदर्शन किया है।

समय से पहले जन्म और जन्म के समय कम वजन के कारण नवजात शिशुओं की बढ़ती मौतों को देखते हुए, एम-एनआईसीयू की स्थापना समय की मांग बन गई है।

डब्ल्यूएचओ का इमीडिएट कंगारू मदर केयर (iKMC) परीक्षण, भारत सहित पांच केंद्रों में आयोजित किया गया, जिसमें 1 से 1.8 किलोग्राम वजन वाले शिशुओं पर ध्यान केंद्रित किया गया।

शोध से पता चला कि जन्म के तुरंत बाद कंगारू मदर केयर शुरू करने और इसकी अवधि बढ़ाने से नवजात मृत्यु में 25% की कमी आई। इससे एम-एनआईसीयू की स्थापना हुई, जिसमें समय से पहले जन्म लेने वाले शिशुओं के अस्तित्व को बढ़ाने में प्रारंभिक शुरुआत निरंतर कंगारू मदर केयर की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया गया।

अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद के नियोनेटोलॉजी विभाग की सीनियर कंसलटेंट डॉ निधी गुप्ता ने कहा, “एम-एनआईसीयू में छोटे और बीमार शिशुओं को ज़ीरो सेप्रेशन से जल्दी स्तनपान को बढ़ावा देने के साथ-साथ संक्रमण और बुखार के जोखिम को कम करने में मदद मिली है। यह दृष्टिकोण मां और बच्चे के बीच भावनात्मक बंधन को मजबूत करता है, मातृ संतुष्टि को बढ़ाता है और परिवार-केंद्रित देखभाल सिद्धांतों के अनुरूप मां को पर्यवेक्षण के तहत प्राथमिक देखभालकर्ता बनाता है।”

Related Articles

Back to top button