286 करोड़ से होगा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास : कृष्णपाल गुर्जर

पलवल, बल्लभगढ़ तथा न्यू टाऊन रेलवे स्टेशनों के सुधारीकरण के लिए 15-15 करोड़ मंजूर

फरीदाबाद, 29 जुलाई । केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि 6 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कर कमलो द्वारा पूरे देश में रेलवे स्टेशनो के आधुनिकरण एवम पुनर्विकास के कार्य का शुभारम्भ किया जाएगा। शनिवार को जारी बयान में श्री गुर्जर ने बताया कि भारतीय रेलवे के महत्वाकांक्षी रेलवे स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत, उत्तर रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आने वाले फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को भी, यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधा  प्रदान करने के लिए नई वास्तुकला, अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत करने के लिए के लिए चुना गया है।परियोजना की कुल लागत 286 करोड़ है और निर्माण अवधि 30 महीने है।

उन्होंने बताया कि इस आधुनिक वल्र्ड क्लास रेलवे स्टेशन को आधुनिक इंजीनियरिंग की तर्ज पर स्टेशन के दोनों ओर आईकॉनिक भवन बनाये जायेंगे। यह भवन स्थानीय कला और संस्कृति को प्रदर्शित करेंगे। इसमें हवाई अड्डों की तरह प्रस्थान और आगमन का पृथक्करण होगा। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के दोनों तरफ मल्टी लेवल कार पार्किंग (एमएलसीपी) भी होंगी। दोनों तरफ के स्टेशन भवनों को जोडऩे वाले 72 मीटर चौड़े एक सुसज्जित कॉनकोर्स की भी योजना बनाई गई है, जिसमें विशाल प्रतीक्षा क्षेत्र और फूड कोर्ट की सुविधा होगी। इसके अलावा, दो 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण किया जाएगा। निर्बाध आवाजाही प्रदान करने के लिए मल्टी लेवल कार पार्किंग, एफओबी और कॉनकोर्स को जोड़ा जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्टेशन स्थानीय परिवहन के साथ एकीकरण प्रदान करेगा। स्टेशन में स्मार्ट बिल्डिंग के साथ-साथ ग्रीन बिल्डिंग की भी खूबियां होंगी। उन्होंने बताया कि यह स्टेशन न केवल ट्रेनों में चढऩे की जगह के रूप में बल्कि अन्य मनोरंजक गतिविधियों, शॉपिंग प्लेस, फूड कोर्ट आदि के लिए सिटी सेंटर के रूप में भी काम करेगा। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के विकास कार्यों के शुभारम्भ के साथ- साथ विकास की इस कड़ी में पलवल, बल्लवगढ़ तथा न्यू टाउन फरीदाबाद के स्टेशनों की नई बिल्डिंगो के निर्माण एवं सुधार, यातायात परिचालन में सुधार, प्रतीक्षालय, शौचालय तथा परिसंचरण क्षेत्र के सौंदर्यीकरण कार्यो जोकि लगभग 45 करोड़ रूपये की लागत के उनका भी शुभारम्भ से किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button