2022 में कश्मीर में 172 टेरेरिस्ट मारे गए:आतंकियों ने 29 लोगों की हत्या की, इनमें 3 कश्मीरी पंडित थे

कश्मीर में आतंकियों के साथ साल 2022 में सुरक्षाबलों की 93 मुठभेड़ हुई, जिनमें 172 आतंकी मारे गए। इनमें 42 विदेशी थे। वहीं, आतंकवादियों ने इस साल 29 नागरिकों की हत्या कर दी, जिनमें से 3 कश्मीरी पंडितों सहित 6 हिंदू थे। कश्मीर के ADGP विजय कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि मारे गए आतंकियों में सबसे ज्यादा 108 आतंकी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और इसी से जुड़े संगठन द रेजिस्टेंस फ्रंट के थे। वहीं, जैश-ए-मोहम्मद के 35, हिजबुल-मुजाहिदीन के 22, अल-बद्र के 4 और अंसार गजवत उल-हिंद के 3 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने ढेर किया।

सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी नहीं हुई
ADGP ने बताया कि कश्मीर में इस साल कोई हड़ताल नहीं हुई। न ही हिंसा हुई। खासतौर पर सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी की कोई घटना सामने नहीं आई। 2022 में कश्मीर में इंटरनेट बंद नहीं हुआ और न ही किसी आतंकवादी का अंतिम संस्कार से जुड़ा कोई मामला सामने आया है।

घाटी में अब हिजबुल मुजाहिदीन के चीफ फारूक नल्ली और लश्कर कमांडर रियाज सेत्री को छोड़कर आतंकी संगठनों के सभी प्रमुख और शीर्ष कमांडर मार दिए गए हैं।

आतंकवादियों की भर्ती में 37% की गिरावट
विजय कुमार ने कहा कि इस साल आतंकवादियों की भर्ती में पिछले साल की तुलना में 37% की गिरावट हुई है, जो अब तक सबसे ज्यादा है। सबसे अधिक 74 आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुए, इनमें से 65 आतंकवादियों को मुठभेड़ में खत्म कर दिया गया। इन 65 में से 58 आतंकी यानी 89% संगठन में शामिल होने के पहले महीने में ही मार दिए गए।

वहीं, 17 आतंकवादी गिरफ्तार किए गए हैं। फिलहाल घाटी में इस साल भर्ती हुए 18 आतंकवादी एक्टिव हैं। सुरक्षाबलों ने इस साल मुठभेड़ों और सर्च ऑपरेशन के दौरान 360 हथियार बरामद किए हैं। इसमें 121 AK सीरीज की राइफलें, 8 M4 कार्बाइन और 231 पिस्तौल शामिल हैं।

कश्मीर में इस साल 26 जवान शहीद
आतंकियों ने इन साल कश्मीर में 29 लोगों की हत्या की है। जिसमें 21 स्थानीय निवासी और 8 प्रवासी मजदूर थे। स्थानीय लोगों में 3 कश्मीरी पंडितों सहित 6 हिंदू और 15 मुस्लिम थे। आतंकियों के साथ मुठभेड़ों में जम्मू-कश्मीर पुलिस के 14 जवानों सहित 26 सुरक्षाबलों के जवान शहीद हुए हैं।

जम्मू के सिधरा इलाके में 28 दिसंबर की सुबह सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को मार गिराया। जम्मू-कश्मीर पुलिस के DGP दिलबाग सिंह ने बताया कि आतंकवादी ट्रक से कश्मीर की ओर जा रहे थे। आतंकियों को जिस ट्रक से पकड़ा गया, उसमें भारी संख्या में गोला-बारूद बरामद हुआ था।जम्मू-कश्मीर में शोपियां के मुंज मार्ग इलाके में 20 दिसंबर की सुबह सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इसमें लश्कर के तीन आतंकी मारे गए। इनके पास से एक AK 47 राइफल और 2 पिस्तौल बरामद हुईं। ADGP कश्मीर ने बताया कि मारे गए तीनों आतंकी स्थानीय थे। इनमें से दो की पहचान हुई है।

Related Articles

Back to top button