‘आज का पौधारोपण अगली पीढ़ी के लिए तोहफा’-उमेश भाटी

पेड़-पौधों के कारण आज मनुष्य जीवित है। यदि पेड़-पौधे नहीं होंगे तो मनुष्य का जीवन संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि आज जो पौधारोपण किया है, वह हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए तोहफा होगा,क्योंकि ये पेड़ पौधे बड़े होकर सदियों तक सभी को जीवन के रूप में ऑक्सीजन देते रहेंगे। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे हर माह में एक पौधा जरूर लगाएं। ‘आज का पौधारोपण अगली पीढ़ी के लिए तोहफा’ है। यह सम्बोधन इस्माइलपुर सरकारी स्कूल में जन सेवा वाहिनी व हूमान वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा आयोजित विचार गोष्ठी में पहुंचे जननायक जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता उमेश भाटी ने कही ।

मंगलवार को इस्माइलपुर सरकारी स्कूल में जन सेवा वाहिनी व हूमान वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा आयोजित विचार गोष्ठी में अनशनकारी बाबा राम केवल , गगन सिसोदिया ,संयोजक दिवाकर मिश्रा ने भी भाग लिय। इस मौके पर पौधारोपण भी किया गया मौके पर सैकड़ों की संख्या पौधे लगाएं गए। जिसमे छायादार फलदार पौधे जैसे जामुन, आंवला, अमरूद, शीशम एवं केशिया गलुका आदि के पौधे लगाए गए । वही इसकी देखभाल करने का भी प्रण लिया गया। जनसेवा वाहिनी से दिवाकर मिश्रा ने आए सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्था द्वारा किए जा रहे विभिन्न समाज के कार्यों के बारे जानकारी दी।

जननायक जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता उमेश भाटी ने पौधारोपण करने के बाद कहा की पौधे ही हमारे जीवन का बड़े होकर यापन करते हैं। उनका कहना है कि हर व्यक्ति को एक पौधा अपने हर जन्मदिन पर लगाना चाहिए। बाद में उसकी देखरेख की जानी चाहिए। ताकि वह फल फूलने के बाद वातावरण को शुद्ध कर सके।

अनशनकारी बाबा राम केवल ने अपने सम्बोधन में बताया कि वायुमंडल में कॉर्बन डाइऑक्साइड को शुद्ध करने के लिए ऑक्सीजन बहुत जरूरी है, इसलिए हमें मिलकर ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने चाहिए ताकि वातावरण शुद्ध हो सके और बीमारियां भी कम हों। कार्यक्रम में योगेश अधाना नगर निगम, मतुकलाल, उपाध्यक्ष डॉ बी .बी . गुप्ता, इस्माईलपुर प्राथमिक विद्यालय इंचार्ज और स्टाफ, ड़ीएल हॉस्पिटल से डॉ दिव्या , कनिका, ह्युमैन वेलफेयर ट्रस्ट के सभी सदस्य, समाजसेवी नीरज त्यागी, जनसेवा वाहिनी से पूनम मिश्रा दुष्यंत त्यागी और कनिका कुमारी मौजूदगी रही।

Related Articles

Back to top button