मानव रचना परिसर में एआईसीटीई, नई दिल्ली की एमओडीआरबी योजना के तहत 19.11 लाख का ग्रांट प्राप्त हुआ 

  • एआईसीटीई, नई दिल्ली की एमओडीआरबी योजना के तहत प्राप्त 19.11 लाख का ग्रांट
  • लैब एंबेडेड सिस्टम्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और ऑटोमेशन के क्षेत्र में काम कर रहे छात्रों को मदद मिलेगी 

फरीदाबाद : इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग, मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज को एआईसीटीई, नई दिल्ली की एमओडीआरबी योजना के तहत 19.11 लाख रुपये का अनुदान प्राप्त हुआ है।

मॉडरोब्स (आधुनिकीकरण और अप्रचलन को हटाना) योजना का उद्देश्य प्रयोगशालाओं/कार्यशालाओं/कंप्यूटिंग सुविधाओं (पुस्तकालयों के अलावा) आधुनिकीकरण करना और अप्रचलन को दूर करना है ताकि शिक्षण, प्रशिक्षण और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए तकनीकी संस्थानों की कार्यात्मक दक्षता में वृद्धि हो सके।

उपलब्ध अनुदान के साथ विभाग ने एक्सेलेरोमीटर सेंसर, तापमान और आर्द्रता सेंसर, पीआईआर सेंसर, स्मोक सेंसर और अल्ट्रासोनिक सेंसर के रूप में R Pi और Arduino बोर्ड और संबंधित सेंसर मॉड्यूल के साथ विभिन्न IoT प्रशिक्षण बॉक्स खरीदे हैं। इन सेंसर मॉड्यूल को होम ऑटोमेशन सिस्टम, वेदर मॉनिटरिंग सिस्टम, नमी मॉनिटरिंग सिस्टम आदि जैसे विभिन्न अनुप्रयोगों और परियोजनाओं के विकास के लिए IoT ट्रेनिंग बॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है।

तकनीकी संसाधनों के अनुकूलन के लिए प्रोजेक्ट ‘इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) के साथ एंबेडेड सिस्टम लैब का आधुनिकीकरण’ एक गेम चेंजर होगी।

लैब का उद्घाटन डॉ. एस.के. वार्ष्णेय, सलाहकार/वैज्ञानिक जी, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार द्वारा डॉ. संजय श्रीवास्तव, कुलपति, एमआरआईआईआरएस और एमडी एमआरआईआई, श्री आर.के. आनंद, डीजी एमआरआईआईआरएस, डॉ. नरेश ग्रोवर, पीवीसी, एमआरआईआईआरएस; डॉ. प्रदीप कुमार, पीवीसी, एमआरआईआईआरएस, श्री आर.के. अरोड़ा, रजिस्ट्रार एमआरआईआईआरएस, और डॉ. सरिता सचदेवा, कार्यकारी निदेशक और डीन रिसर्च, एमआरआईआईआरएस की उपस्थिति में किया गया |

इस लैब के लॉन्च पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, डॉ. प्रदीप कुमार ने साझा किया, “मानव रचना सभी डोमेन में अनुसंधान को सक्रिय रूप से बढ़ावा देता है। 20 से अधिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, स्प्रिंगर नेचर एकेडमिक रिसर्च लैब और बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर के साथ, यह लैब एक शानदार पहल है। मोड्रोब लैब बहु-विषयक अनुसंधान में सहायता करेगा और एंबेडेड सिस्टम्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और ऑटोमेशन के क्षेत्र में काम करने वाले छात्रों के लिए फायदेमंद होगा।

Related Articles

Back to top button