पोषण अभियान के अंतर्गत मनाया जा रहा है पोषण जागृति माह: डीसी विक्रम सिंह

फरीदाबाद, 05 जनवरी। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा  पोषण अभियान के अंतर्गत पोषण जागृति माह मनाया जा रहा है। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि  शिशु को 6 महीने तक सिर्फ माता का दूध ही पिलाने पर जोर दें। किशोरी लड़कियों में खून की कमी न हो इसके लिए सभी परिवार अपनी बच्चियों को सुबह का नाश्ता जरुर खिलाएं एवं उनके खाने में तिरंगा भोजन शामिल करें।

महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी डाक्टर मंजु श्योरान ने की अध्यक्षता में जिला के ग्रामीण खण्ड द्वारा स्थानीय खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय, सेक्टर 16 ए में पोषण अभियान के अंतर्गत मनाये जा रहे पोषण जागृति माह के तहत तिगांव व फरीदाबाद खंड के चयनित पंच व सरपंच के साथ ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से सरपंच सुनील कुमार,लखन,शाजीद खान,जगबीर सिंह,जसबीर सिंह,अकिल, समीना ने भाग लिया। नव निर्वाचित पंच व सरपंच भाग को विभाग द्वारा चल रही सभी स्कीम का विवरण दिया गया। जिसमें पोषण पंचायत की भूमिका बताई गई।

डॉक्टर मंजू श्योराण ने नव निर्वाचित पंच व सरपंच से आह्वान किया कि वे अपने गाँव के स्तर पर सभी परिवारों को मोटे अनाज के सेवन के फायदे के बारे में बताएं और शिशु को 6 महीने तक सिर्फ माता का दूध ही पिलाने पर जोर दें। किशोरी लड़कियों में खून की कमी न हो इसके लिए सभी परिवार अपनी बच्चियों को सुबह का नाश्ता जरुर खिलाएं एवं उनके खाने में तिरंगा भोजन शामिल करें। साथ ही श्रीमती गीतिका, जिला संयोजक पोषण अभियान द्वारा बताया गया कि अपने गाँव में पोषण वाटिका जरुर बनाएं। जिससे कि आप ताज़ी व पोष्टिक सब्जियां अपने घर पर ही उगा सकें और अपने परिवार को एनीमिया व कुपोषण से दूर रखें।

Related Articles

Back to top button