आने वाला समय पलवल के लिए होगा बुलंदियों का समय : मूलचंद शर्मा

Faridabad : प्रदेश की सभी विधानसभा क्षेत्रों में सबका साथ-सबका विकास की तर्ज पर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिन क्षेत्रों में पहले विकास नहीं हुए थे, उनमें अधिक विकास कार्य करवाए गए हैं। यह वक्तव्य हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को गुरूग्राम के गांव धनवापुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक जिला को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा एक- हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए हरियाणा निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर हो रहा है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों की शिक्षा, स्वास्थ्य, जल, विद्युत, सडक़ नेटवर्क सुदृढ़ीकरण इत्यादि से संबंधित लगभग 1881 करोड़ रुपए की लागत की 167 जनकल्याणकारी परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए।
इसी कड़ी में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन व शिलान्यास कर पलवल को 187 करोड़ रुपए की 9 विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी। इन प्रमुख परियोजनाओं में पृथला, पलवल एवं हथीन विधानसभा क्षेत्रों के 84 गांवों को रैनीवैल आधारित पेयजल वृद्धि परियोजना सहित पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग की ओर से पशुओं के ईलाज की डिस्पेंसरी और कृषि विभाग के तहत मृदा एवं परिक्षण लैब की स्थापना शामिल हैं।
जिलास्तर पर आयोजित उद्घाटन व शिलान्यास समारोह में हरियाणा के परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उनके साथ होडल के विधायक जगदीश नायर, पृथला के विधायक नयनपाल रावत, पलवल के विधायक दीपक मंगला, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, उपायुक्त नेहा सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार, एसडीएम शशि वसुंधरा, नगराधीश द्विजा, डीएसपी विजयपाल, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पलवल के अधीक्षण अभियंता एस.के. दहिया सहित कृषि विभाग व पशुपालन एवं डेयरिंग विभाग के जिलाधिकारी मौजूद रहे। कार्यक्रम में पहुंचने पर मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा सहित अन्य गणमान्य अतिथियों को बुक्के देकर उनका स्वागत अभिवादन किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि परिवहन मंत्री हरियाणा मूलचंद शर्मा ने कहा कि आज का दिन पलवल जिला के लिए ऐतिहासिक दिन है। आज के दिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात जिला की जनता को समर्पित की है। उन्होंने कहा कि विकास करवाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री धन की कोई कोर कसर नहीं छोडते हैं। जो भी डिमांड मुख्यमंत्री के समक्ष रखी जाती हैं, श्री मनोहर लाल उन सभी मांगों को तत्परता के साथ पूरा करते हैं। उन्होंने जिलावासियों के इन सौंगातों के लिए बधाई दी। हरियाणा एक-हरियाणवी एक तथा सबका साथ-सबका विकास का श्रेय मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जाता है। आज प्रदेश में युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल रही हैं। उन्होंने सभी जन प्रतिनिधियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों से आह्वïान किया कि वे मुख्यमंत्री घोषणाओं के तहत किए जाने वाले सभी कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करना सुनिश्चित करें, ताकि इन कार्यों को और गति प्रदान की जा सके। आने वाला समय पलवल के लिए बुलंदियों का समय होगा, क्योंकि जिला पलवल बहुत सी और विकासात्मक परियोजनाओं से जुडऩे वाला है, जिसमें मुम्बई-बडौदरा एक्सप्रेस-वे, रेलवे कॉरिडोर जैसी कई परियोजनाएं शामिल हैं। हम सभी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इन सभी परियोजनाओं को आमजन तक पहुंचाने का कार्य करना है।
विधायक दीपक मंगला ने परिवहन एवं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा का आभार प्रकट करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल विकास कार्य करवाने को लेकर हमेशा तत्पर रहते हैं। जिला पलवल को कई बडी सौगात देने पर विधायक दीपक मंगला ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि विकास कार्य करवाने में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा भी विशेष ध्यान रखते हैं। आज मुख्यमंत्री द्वारा किए गए उद्घाटन से जिला पलवल के विभिन्न 84 गांवों में पीने के पानी की किल्लत को दूर कर दिया गया है। इससे ग्रामीणों को पीने का शुद्ध जल उपलब्ध होगा। यह सरकार की बहुत महत्वपूर्ण योजना है। इसके अलावा मृदा एवं परिक्षण लैब और राजकीय पशु औषधालय के उद्घाटन से लोगों को निश्चित रूप से बहुत लाभ होने वाला है।
विधायक होडल एवं हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास निगम के चेयरमैन जगदीश नायर ने परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों के हित में विभिन्न योजना बनाई है, जिसमें मृदा एवं परिक्षण लैब, पशुधन को सुरक्षित रखने के लिए राजकीय डिस्पेंसरी तथा गांवों के लोगों को पीने के पानी उपलब्ध करवाने के लिए इन सभी परियोजनाओं के आज उद्घाटन किए गए हैं। जिला को विभिन्न सौगात समर्पित करने पर उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भी हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया। हरियाणा दिन-प्रतिदिन उन्नति कर रहा है। सरकार किसान हितैषी है और आमजन को योजनाओं का लाभी पहुंचाने में तत्पर है। विधायक जगदीश नायर ने अधिकारियों व कर्मचारियों से आह्वïान किया कि वे सरकार की ओर से आमजन के हित व कल्याण के लिए चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं।
पृथला के विधायक एवं हरियाणा वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन के चेयरमैन नयनपाल रावत ने परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिन परियोजनाओं के आज उद्घाटन व शिलान्यास किए गए हैं, इनमें पृथला विधानसभा के विभिन्न 38 गांवों को पीने की पानी की सुविधा मिल रही है। सरकार ाका उद्देश्य है कि अंतिम व्यक्ति को भी सरकार की योजनाओं, परियोजनाओं का लाभ पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों से आह्वïान किया कि वे सरकार द्वारा क्रियान्वित आमजन हितैषी योजनाओं से पात्र लोगों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें।

कार्यक्रम में हथीन के विधायक प्रवीण डागर ने परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा का स्वागत अभिनंदन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में सबका साथ-सबका विकास की मुहिम चलाई हुई है। एक ओर जहां रैनीवैल परियोजना से जिला पलवल के 84 गांवों को पीने का शुद्ध जल उपलब्ध होगा। वहीं दूसरी ओर राजकीय पशु औषधालय के स्थापित होने से पशुओं से संबंधी समस्याओं से निजात मिलेगी और मृदा एवं परिक्षण प्रयोगशाला के स्थापित होने से किसान अपनी खेत की मिट्टïी व पानी की जांच करवाकर ऊपजाऊ शक्ति का पता लगाकर मिट्टïी में मौजूद पोषक तत्वों के अनुरूप खेती कर फसल में अधिक पैदावार कर सकते हैं। इन सभी परियोजनाओं से लोगों को बहुत ही सुविधा मिलेगी। उन्होंने अधिकारियों से आह्वïान किया कि वे सरकार की योजनाओं, परियोजनाओं को आगे बढाकर आमजन तक पहुंचाने का कार्य और तीव्र गति से करें।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सहित विशिष्टï अतिथियों को स्मृति चिन्ह तथा शॉल भेंट कर उनका धन्यवाद व्यक्त किया गया।

Related Articles

Back to top button