‘स्वर्णकार जागरूकता कार्यक्रम’

दिनांक 16 नवम्बर दिन बृहस्पतिवार को भारतीय मानक ब्यूरो,फरीदाबाद शाखा कार्यालय के द्वारा ‘हिसार’ ज़िले के अंदर आने वाले सभी स्वर्णकार एवं सर्राफ़ बंधुओं के लिए एक ‘स्वर्णकार जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता वैज्ञानिक-ई व शाखा प्रमुख श्रीमती विभा रानी ने की । मुख्य वक्ता के तौर पर सहायक निदेशक श्री अर्णब सामुई ने सभी स्वर्णकार बंधुओं को संबोंधित किया । जिसमें उन्होंने ज्वैलर्स को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों के बारे में बताया तथा सोने के आभूषणों पर लगाई जाने वाली यूनिक हॉलमार्किंग एच.यू.आई.डी. से संबंधित विभिन्न जानकारियाँ दीं । मुख्य वक्ता ने सभी स्वर्णकारों को बी.आई.एस. केयर ऐप डाऊनलोड कर सोने के आभूषणों की एच.यू.आई.डी. को सत्यापित करने तथा अपने ग्राहकों को भी होलमार्किंग स्कीम के बारे में बताने का आग्रह किया ।

इसी कड़ी में मुख्य वक्ता ने ज्वैलर्स के द्वारा पूछे गए विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिए तथा उनकी समस्याओं को सुना ।

इस कार्यक्रम में स्वर्णकार संघ हरियाणा के अध्यक्ष व इबजा हरियाणा के महासचिव गुरदीप सिंह चड्डा ने स्वर्णकारों का प्रतिनिधित्व किया ।
कार्यक्रम में रामनिवास सोनी स्वर्णकार संघ हिसार के अध्यक्ष, पटेल जी सोनी हाँसी के अध्यक्ष,बालाजी एसाइन एवं हॉलमार्किंग सेंटर से प्रदीप सोनी व हिसार जिले से आए विभिन्न ज्वैलर्स ने अपने विचार रखे । वहीं भारतीय मानक ब्यूरो फरीदाबाद की तरफ से राहुल वर्मा वैज्ञानिक डी.,अजय कुमार सोनी सहायक निदेशक, उदित अग्रवाल सहायक निदेशक व होलमार्किंग एजेंट संदीप कुमार आदि कार्यक्रम में मौजूद रहें ।

Related Articles

Back to top button