हरियाणा में पहाड़ों जैसा नजारा, खेत में जमी पाले की सफेद चादर, किसानों की बढ़ी चिंता

चरखी दादरी : धूप खिलने के बावजूद भी हरियाणा समेत उत्तर भारत में सर्दी का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन-चार दिन ठंड इसी प्रकार लोगों को सताएगी। इस बीच शीतलहर के चलते तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हो पाएगी और प्रदेश वासियों को कोहरे का सामना भी करना पड़ सकता है। इस बीच चरखी दादरी से एक ऐसी तस्वीर आई है, जिसने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। रविवार रात को भी तापमान जमाव बिंदु के करीब पहुंच गया और सोमवार को चारों ओर बर्फ की सफेद चादर देखने को मिली जिसको देख किसान काफी परेशान है
पाला जमने से फसलों को नुकसान होने की आशंका

बता दें कि चरखी दादरी एक कृषि बाहुल्य क्षेत्र है और यहां की रेतीली मिट्टी और सिंचाई के सीमित साधन होने के कारण किसानों को दूसरे क्षेत्रों की अपेक्षा यहां कृषि कार्य करने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है। रबी सीजन के दौरान किसानों द्वारा मुख्यत: गेहूं सरसों की खेती की जाती है। इसके अलावा किसानों द्वारा आलू, गाजर, गोभी, मटर, पालक, मेथी आदि सब्जी फसलें भी उगाई गई हैं। किसान सतीश कुमार, सुरेंद्र, सुरेश, राजकुमार, घनश्याम, राजपाल, ओमबीर आदि ने कहा कि सामान्यत: फरवरी माह में पाला देखने को मिलता है, लेकिन इस जनवरी मध्य में ही पाला गिरने से फसलों को भारी नुकसान होगा। उन्होंने बताया कि सरसों की फसल वर्तमान में फूल व फली बनने की स्टेज पर है और पाले से वह इतनी अधिक प्रभावित हुई है कि एक ही दिन में सरसों के डंढल का रंग काला पड़ गया है।

सरसों में सबसे अधिक नुकसान: डा. चंद्रभान

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के कृषि विशेषज्ञ डा. चंद्रभान श्योराण ने बताया कि पाला गिरने से फसलों की ग्र्रोथ रुक जाएगी जिससे उन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। पाले के कारण प्रकाश संश्लेषण की क्रिया प्रभावित होती है जिसका सीधा असर फसलों पर पड़ना स्वाभाविक है। डा. श्योराण ने कहा कि सबसे अधिक नुकसान पाले के कारण सरसों की फसल में हैं क्योंकि मौजूदा समय में सरसों में बनी फली में दाना बनना शुरू हो चुका है लेकिन पाले के कारण फली में दाना सैट नहीं हो पाएगा जिसका प्रतिकूल असर फसल उत्पादन पर पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button