नागदा में भारत पेट्रोलियम के स्वास्थ्य शिविर का महिलाओं को हुआ फ़ायदा

फरीदाबाद, 01 अगस्त।  सोनू नव चेतना फाउंडेशन ने अनीमिया मुक्त भारत के अन्तर्गत भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से उज्जैन के नागदा सिविल अस्पताल में “अनीमिया और मलन्यूट्रीशन” से पीड़ित महिलाओं व गर्भवती महिलाओं के लिए विशाल नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और डाइट डिस्ट्रीब्यूशन कैम्प का आयोजन किया गया।

जिसमें सुबह 10 बजे से ही  महिलाओं की भीड़ शुरू हो गई दोपहर तक 730 महिलाओं की कई प्रकार की जांच महिला चिकित्सक डॉ अंजलि टीकम एवं डॉ भारती जोशी द्वारा की गई एवं उन्हें संस्था द्वारा फ़्री दवाइयां तथा पोषण आहार स्वरूप डाइट आदि वितरित की गई। कार्यक्रम में पधारे प्रवक्ताओं में डॉ प्रियंका ने महिलाओं को अनीमिया से बचाव के विषय में विस्तार से बताया गया । डॉ रंजीता द्वारा मां एवं बच्चे के आहार के बारे में बताया गया। डॉ वीणा मलिक द्वारा बताया गया कि महिलाओं को जागरूक रहना चाहिए और उन्होंने महामारी के दौरान कपड़े की जगह सैनिटरी पैड इस्तेमाल करने का आग्रह किया।

पधारे अतिथि वार्ड 22 नागदा के पार्षद और सांसद प्रतिनिधि श्री प्रकाश जैन ने कहा की उज्जैन के सांसद अनिल फ़िरोज़िया जी ख़ुद चाहते है की उज्जैन जल्दी ही अनीमिया मुक्त हो और सभी लोग स्वस्थ रहे। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के स्वास्थ्य शिविर अधिक से अधिक लगना चाहिए और अधिक से अधिक आमजन को इसका लाभ लेना चाहिए। उन्होंने बीपीसीएल और एसएनसीएफ की तारीफ़ करते हुए कहा की सोनू नव चेतना फाउंडेशन के फाउंडर डॉ दुर्गेश ने समाज सेवा का बेहद शानदार उदाहरण पेश किया है जो हरियाणा से इतना दूर मध्यप्रदेश के उज्जैन ज़िले में आकर लोगो की सेवा में लगे है।

उन्होंने कहा कि बाबा महाकाल के भक्तों कि सेवा महाकाल के आशीर्वाद से ही संभव है। डॉ गौरव पटेल द्वारा सभी का स्वागत किया गया और भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड और एसएनसीएफ की पूरी टीम का विशेष धन्यवाद व्यक्त करते हुए बताया कि आज से स्तनपान वीक शुरू हो रहा है अतः महिलाओं को स्तनपान के फ़ायदे के बारे में बताया तथा स्तनपान करने का सहित तरीक़ा समझाया गया। शिविर की विस्तार से जानकारी दी गई। डॉ दुर्गेश ने बताया की उनकी संस्था अनीमिया मुक्त भारत के लिए विशेष कार्य कर रही है उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में डॉ गौरव द्वारा अतिथियों व नागदा हॉस्पिटल स्टाफ का धन्यवाद व्यक्त किया गया।

डॉक्टर गौरव ने कैंप को सफल बनाने के लिए  उपस्थित स्टाफ डॉक्टर विद्या लहरी, डॉक्टर भारती जोशी, डॉक्टर अंजली टेकाम, सी एच ओ किरण, सी एच ओ रिचा, स्टाफ नर्स अनिता, स्टाफ नर्स श्रद्धा, सहायक स्टाफ ताराचंद, देवीलाल, अनिल का आभार प्रकट किया| इस अवसर पर संस्था के पदाधिकारी सोनू भाटी, देवराज मित्तल, आशीष मेवाड़ा, गौरव, सौरभ, वरुण, राहुल, अजय आदि ने विशेष सहयोग किया।

Related Articles

Back to top button