यातायात पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 445 ऑटो चालकों सहित 2580 वाहन चालकों के चालान काटकर लगाया 20 लाख 51 हजार रुपए का जुर्माना, 163 ऑटो इंपाउंड

ऑटो चालकों को निर्धारित स्टैंड के अलावा ऑटो खड़ा न करने व ज्यादा सवारी न भरने और तय गति सीमा में ऑटो चलाने, अंडरएज ऑटो चालकों व रॉन्ग साइड व रॉन्ग लेन चालान इत्यादि नियमों के बारे में किया गया था जागरूक, नियमों का पालन न करने पर काटे गए चालान

फरीदाबाद, 17 सितम्बर पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य एवं आईजी ट्रैफिक हरियाणा के आदेश डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन के निर्देशानुसार व एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर 445 ऑटो चालकों सहित 2580 वाहन चालकों के चालान काटे गए हैं। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि यातायात पुलिस ने ऑटो चालकों को निर्धारित स्टैंड के अलावा ऑटो खड़ा न करने व ज्यादा सवारी न भरने और अंडरएज ऑटो चालकों व ओवरस्पीड व गलत लाइन में ड्राइविंग करने वालों को लेकर अभियान की शुरुआत की है। इस अभियान के तहत गलत लाइन में ड्राइव करने वाले और अंडर एज वाहन चालकों के चालान काटे गए।
इस अभियान के तहत फरीदाबाद पुलिस ने 2580 वाहन चालकों के चालान काटे जिसमें 445 ऑटो चालको के तथा 163 ऑटो को इंपाउंड किया गया था। वाहन चालकों को जागरूक करते हुए पुलिसकर्मियों ने बताया कि ऑटो चालक रॉन्ग लाइन में वाहन चलाने की वजह से सड़क दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ जाती है जिसमें कई व्यक्तियों की जान तक चली जाती है। इसके साथ ही अधिक सवारी बैठाने से ऑटो चालक का नियंत्रण ऑटो पर नही रहता। कई ऑटो चालक शॉटकर्ट के चक्कर में आकर रॉन्ग लाइन में ऑटो चलाते है। कई ऑटो चालक बीच रोड पर ही ब्रेक लगा कर सवारी बैठाने लगते है जिससे पिछे से आरही सवारी के साथ अचानक से दुर्घटना हो जाती है। कई बार दुर्घटना इतनी घातक होती है कि व्यक्ति की जान भी चली जाती है।
अगर ऑटो चालक को सवारी लेनी है तो वह रोड के साइड में रोक कर ही सवारी ले। वह अन्य वाहन चालको को जागरुक करते हुए मुख्यतः सुरक्षा उपकरण जैसे हेलमेट, सीट या बेल्ट का उपयोग करना, तय गति सीमा में वाहन चलाना, रेड लाइट जंप न करना, गलत दिशा या लेन में वाहन न चलाना, अधिक सवारी न बिठाना इत्यादि शामिल हैं। इसके साथ ही सभी यात्रियों से अनुरोध है कि शराब पीकर गाड़ी ना चलाएं क्योंकि इससे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। जिसकी वजह से वह सड़क दुर्घटनाओं का शिकार हो सकते हैं इसलिए बच्चों को वाहन चलाने के लिए न दें। पुलिस ने चालकों को सड़क सुरक्षा का महत्व बताते हुए यातायात नियमों का अनुसरण करने के लिए जागरूक किया।

Related Articles

Back to top button