मतदाता सूची के शुद्धिकरण का कार्य चल रहा है निरन्तर : डीसी कम जिला निर्वाचन अधिकारी  विक्रम सिंह

वर्चुअल ट्रेनिंग  जिला इलेक्शन कार्यालय के अधिकारियों ने ली जरूरी जानकारी

फरीदाबाद, 27। भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार आयोजित की गई वर्चुअल ट्रेनिंग में जिला इलेक्शन कार्यालय के अधिकारियों को मतदाता सूची की शुद्धि को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं । डीसी विक्रम सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रजातंत्र की मजबूती के लिए मतदाता होना देश के युवाओं के लिए गर्व की बात है। इसलिए हर युवा जिनकी आयु 18 वर्ष का हो चुकी है, उसे अपना मत जरूर बनवाना चाहिये। मत हमारी पहचान है।

जिला फरीदाबाद में भी निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार  मतों के बनाने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने आगे बताया कि अधिकारियों का गत 21 जुलाई से आगामी 28 अगस्त तक जिला में मतदाता सूची के शुद्धिकरण को लेकर कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। जहां बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का शुद्धिकरण कर रहे हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्चुअल ट्रेनिंग में बताया कि आगामी मतदाता सूची के लिए 17 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक(शनिवार व रविवार) दावे व आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। वहीं 21 अक्टूबर से 22  अक्टूबर   तक तक(शनिवार व रविवार) व 4 नवंबर से 5 नवंबर तक के पोलिंग स्टेशन पर शिविरों का आयोजन करके मतदाता सूची का शुद्धिकरण किया जाएगा। वहीं  वर्चुअल ट्रेनिंग के माध्यम से कहा कि मतदाता सूची शुद्धीकरण को लेकर हमें ध्यान पूर्वक कार्य करने की जरूरत है।

बीएलओ घर घर जाकर करेंगे वोटर लिस्ट की वेरिफ़िकेशन

बीएलओ घर घर जाकर वोटर लिस्ट की वेरिफ़िकेशन अपडेट करेंगे। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि बीएलओ डोर टू डोर ध्यान पूर्वक कार्य करें। कोई भी घर ना छुटे इस बात का ध्यान रखें। रिपोर्ट को समय पर आगे भेजें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी बीएलओ स्कूल की समाप्ति के बाद मतदाता सूची पर कार्य करें। क्योंकि फिजिकल वेरिफिकेशन के बाद ही सही मतदाता सूची की तस्वीर  आती है। उन्होंने कमीशन की नई गाइड लाइन को भी वर्चुअल ट्रेनिंग के बारे बताया कि सभी बीएलओ को इस बात का ध्यान रहे कि वे मतदाता सूची में कोई वीआईपी, पत्रकार या खिलाड़ी का किसी भी तरह से वोट कटा ना हो इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

इसलिए मतदाता सूची के वेरिफ़िकेशन का कार्य गंभीरता से करें। वोट के लिए जो फॉर्म भरने जरूरी है, उन्हें अवश्य भरें व गंभीरता से कार्य करें। डीसी विक्रम सिंह ने मतदाता सूची के कार्य में लगे अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जो लोग नेपाल से आकर या बांग्लादेश से आकर यहां रह रहे हैं। उनका किसी भी सूरत में वोट न बनाएं क्योंकि यह गंभीर विषय है। समय-समय पर पॉलिटिकल पार्टियों के साथ बैठकर कर तालमेल स्थापित करें और उन्हें यथा स्थिति से अवगत कराने का कार्य करते रहें।

Related Articles

Back to top button