दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे: कैल इंटरचेंज का काम अंतिम चरण में, सीधी होगी कनेक्टिविटी

फरीदाबाद, 16 अप्रैल। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के लिए कैल गांव के पास इंटरचेंज का निर्माण अंतिम चरण में है। इसी महीने इंटरचेंज के तैयार होने की उम्मीद है। इसके बाद साहुपुरा मोड़ से सीधी कनेक्टिविटी मिंडकोला तक हो जाएगी। फिलहाल जो वाहन साहुपुरा की ओर से आते हैं, उन्हें हाईवे पर उतरकर फिर कैल गांव से एक्सप्रेस-वे पर चढऩा पड़ता है। सीधी कनेक्टिविटी होने से हजारों वाहन चालकों का आवागमन सुगम होगा और समय भी बचेगा। उधर हाईवे पर भी वाहनों का दबाव कम होगा।

बता दें कैल गांव से मिंडकोला तक करीब 26 किलोमीटर भाग पर आवागमन शुरू हो चुका है। इससे आगे वाला भाग अलीपुर से दौसा भी चालू हो गया है। वाहन चालकों के लिए कैल गांव से एक्सप्रेस-वे पास उतार-चढ़ाव बनाए गए हैं। एक्सप्रेस-वे का निर्माण तीन भागों में हो रहा है। दिल्ली के डीएनडी फ्लाईओवर से लेकर मिंडकोला गांव के बीच 59 किलामीटर है। भाग एक के तहत दिल्ली के डीएनडी फ्लाईओवर के पास से कालिंदीकुंज तक करीब नौ किलोमीटर एक्सप्रेस-वे का निर्माण चल रहा है। इनमें सात किलोमीटर एलिवेटिड है। इसके बाद आगरा नहर के साथ-साथ सेक्टर-37 शवदाह गृह के पास आकर बाईपास से जुड़ जाएगा। भाग दो मलरेना पुल तक 24 किलोमीटर है।

तीसरा भाग मलेरना पुल से सोहना तक 26 किलोमीटर है। सोहना के अलीपुर से दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे का हिस्सा भी यहीं से जुड़ा है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का निर्माण दिनेश आर चंद्रा आर अग्रवाल इंफ्राकाम प्राइवेट लिमिटेड कंपनी द्वारा किया जा रहा है। परियोजना की डेड लाइन अगस्त 2023 तय की है। फिलहाल बाईपास पर लगभग सभी चौराहों पर अंडरपास का निर्माण 60 से 80 प्रतिशत तक हो चुका है। बड़ौली के सामने एलिवेटेड पुल भी बनाया जा रहा है। चंदावली चौराहे पर भी अंडरपास निर्माण के लिए काम शुरू हो गया है।

Related Articles

Back to top button