फरीदाबाद की साइबर पुलिस ने 26 जनवरी से 01 फरवरी तक साइबर अपराध के 4 मामले सुलझाते हुए 11 आरोपियों को किया गिरफ्तार

साइबर अपराधियों द्वारा ठगी किए गए 1,36,557 रूपये बैंकों में कराए सीज

फरीदाबाद, 03 फरवरी  पुलिस द्वारा आमजन को साइबर ठगी से बचाने के लिए साइबर एडवाइजरी जारी की गई है जिसमें आमजन को सोशल मीडिया पर साइबर अपराधियों के द्वारा बिछाए गए जाल के संबंध में जागरुक किया है। साइबर अपराधियो द्वारा आमजन को अपनी जाल में फंसा कर अलग-अलग तरीकों से साइबर फ्रॉड किए जा रहे है।
साइबर अपराध के तरीके:
टेलीग्राम टास्क फ्रॉड:-

आजकल साइबर अपराधियों की गैंग आपके पास व्हाट्सएप के माध्यम से मैसेज भेजती हैं और घर बैठे टास्क पूरा करके पैसे कमाने का लालच देते हैं। पैसों के लालच में आकर व्यक्ति वह काम करने के लिए तैयार हो जाता है और आमजन से छोटी-छोटी रकम लगवाते हैं जिसके लिए साइबर अपराधी उसे पहले छोटे-छोटे टास्क देते हैं जैसे यूट्यूब वीडियो लाइक करना आदि। वह टास्क पूरा करने के बाद साइबर अपराधी उन्हें उस रकम से बढ़कर कुछ पैसे वापस कर देते हैं जिस व्यक्ति को और लालच आ जाता है। इसके पश्चात साइबर अपराधी उस व्यक्ति को टेलीग्राम पर ले जाते हैं और एक ग्रुप में जोड़ देते हैं और फिर उन्हें मोटी रकम का टास्क पूरा करके पैसे कमाने का लालच देते हैं। इस प्रकार जब वह व्यक्ति पूरी तरह साइबर अपराधियों के लालच में फंस जाता है तो वह साइबर अपराधी उससे पैसे डलवा लेते हैं। यदि आपके पास भी कोई इस प्रकार का मैसेज आए और घर बैठे पैसे कमाने का लालच दे तो समझ जाएं कि वह साइबर फ्रॉड है इस प्रकार का कोई भी मैसेज आए तो उसे पर विश्वास ना करें और उसे तुरंत डिलीट करते हैं।
फेक ट्रांजैक्शन मैसेज भेजकर की जाने वाली ठगी:-
आजकल साइबर अपराधी लोगों के पास उनके फोन पर उनके अकाउंट में पैसे आने का फेक मैसेज भेजते हैं और मैसेज भेजने के बाद लोगों के पास फोन करके बोलते हैं कि वह किसी और के पास पैसे भेजना चाहते थे लेकिन यह गलती से उनके खाते में चले गए हैं आप कृपया करके वह पैसे वापस भेज दें। भोले भाले लोग जिन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती वह फेक मैसेज देखकर साइबर अपराधियों की बातों में आ जाते है और साइबर ठग द्वारा बताए गए खाते में पैसे डाल देता है और जब बाद में उसे पता चलता है कि उसके खाते में कोई पैसे नहीं आए थे तो उसे अपने साथ हुई साइबर ठगी का पता चलता है। अत :आपके पास किसी भी मोबाइल नंबर से पैसे क्रेडिट होने का मैसेज आता है तो उसे पहले अच्छे से जांच परख लें। वह साइबर फ्रॉड हो सकता है और आपको आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।
साइबर फ्रॉड से कैसे बचें-
• अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल आए तो तुरंत हो जाएं सावधान
• वीडियो कॉल पर कोई अश्लील कृत्य करता है तो समझ जाए कि वह आपको ब्लैकमेल करके पैसे ऐंठने की फिराक में है
• अनजान नंबर से कोई कॉल करके अपने आप को आपका जानकार बताकर पैसों की मांग करता है तो पैसे ट्रांसफर ना करें
• पैसे भेजने से पहले अपनी जानकारी से संपर्क करके अच्छी तरह कर लें जांच
साइबर पुलिस की उपलब्धियाँ:
26 जनवरी से 01 फरवरी तक साइबर अपराध के 4 मामले सुलझाते हुए 11 आरोपियों को किया गिरफ्तार गिरफ्तार किए गए आरोपियों में प्रतीक, अविनाश, राहुल, रिहान, शुभम, आरिफ, मुस्कान, दीपांशु, दिनेश, मुकेश, अकरम 1 केस साइबर सेंन्ट्रल, 1 साइबर बल्लबगढ़ तथा 2 मामले साइबर एनआईटी ने सुलझाए इस सप्ताह में साइबर पुलिस ने 66 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 1,36,557 रूपये बैंकों में सीज कराये गये।
साइबर ठगी होने पर किससे करें संपर्क:-
साइबर अपराध होने पर अपनी शिकायत साइबर हेल्पलाइन 1930 या https://cybercrime.gov.in पर दर्ज करवाएं। साइबर पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करके ठगी से प्राप्त की गई राशि वापस आपके बैंक खाते में ट्रांसफर करवा दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button