बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी और इनफिनाइट ग्रुप ने भारतीय विद्यार्थियों के लिये कला एवं वास्तुशिल्प में आशाजनक अवसरों की पेशकश की

बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी (बीसीयू) और इनफिनाइट ग्रुप ने हाल ही में एक आकर्षक सहयोग की घोषणा की है। इस गठजोड़ का लक्ष्य भारतीय विद्यार्थियों के लिये कला (आर्ट) एवं वास्तुशिल्प (आर्किटेक्चर) में कोर्सेस को बढ़ावा देना है। यह भागीदारी इन क्षेत्रों में उपलब्ध कॅरियर के अनेकों रास्ते और वैश्विक अवसर दिखाने के लिये की गई है। इस प्रकार भावी विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई की योजना बना सकते हैं।

इस गठजोड़ को लेकर बर्मिंघम यूनिवर्सिटी में शैक्षणिक भागीदारियों की फैकल्टी डायरेक्टर जैकलीन नॉर्टन ने अपना उत्साह दिखाते हुए कहा, “बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी में हम वैश्विक संपर्कों को बढ़ावा देने और शिक्षा के क्रांतिकारी अनुभव प्रदान करने के लिये समर्पित हैं। कला एवं वास्तुशिल्प में हमारे कोर्सेस से विद्यार्थियों को सिर्फ अपनी रचनात्मकता सामने लाने का मौका ही नहीं मिलेगा। बल्कि वे दुनिया पर छाप छोड़ सकने वाले फायदेमंद कॅरियर्स बनाने के लिये तैयार भी होंगे।”

इनफिनाइट ग्रुप के सीईओ एवं संस्थापक गौरव बत्रा ने कला एवं वास्तुशिल्प में कॅरियर बना रहे भारतीय विद्यार्थियों की व्यापक क्षमता पर रोशनी डालते हुए कहा, “इन क्षेत्रों में कुशल पेशेवरों की मांग दुनियाभर में बढ़ रही है। यह उद्योग अकेले भारत में ही 7.7% की सालाना दर से बढ़ने को तैयार है। ऐसे में यह भारतीय विद्यार्थियों के लिये कला एवं वास्तुशिल्प की यात्रा शुरू करने का बढि़या समय है। बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के साथ हमारा गठजोड़ अवसरों की एक दुनिया के दरवाजे खोलता है। इसमें विद्यार्थी अपनी लगन को साकार करने के लिये सशक्त होंगे और डिजाइन तथा निर्माण के भविष्य को आकार देंगे।”

इसमें विद्यार्थियों के लिये कॅरियर के अनगिनत विकल्प भी हैं। जैसे कि अर्बन डिजाइनर, आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनर, आदि। इसके अलावा, आगंतुकों ने आकर्षक वेतन और उद्योग की तरक्की की संभावनाओं को भी जाना। उन्हें कला एवं वास्तुशिल्प की शिक्षा पाने का महत्व पता चला।

बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी उत्कृष्टता और विविधता के लिये प्रतिबद्ध एक विशिष्ट संस्थान है। वह पाँच दशकों से ज्यादा समय से उच्च-स्तर की शिक्षा प्रदान करने में आगे है। इधर इनफिनाइट ग्रुप के पास शिक्षा के क्षेत्र में गहन अनुभव है। यह ग्रुप दुनियाभर के विद्यार्थियों के लिये बेहतरीन अवसरों को सुविधाजनक बनाकर उत्कृष्टता को नई परिभाषा दे रहा है।

कला एवं वास्तुशिल्प में कॅरियर बनाने के इच्छुक भावी भारतीय विद्यार्थी रोमांचक इन अवसरों के बारे में ज्यादा जानकारी के लिये बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी और इनफिनाइट ग्रुप से संपर्क कर सकते हैं।

बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी के विषय में:
बर्मिंघम सिटी यूनिवर्सिटी की स्थापना 1971 में हुई थी। यह यूनाइटेड किंगडम का एक विशिष्ट एवं समावेशी संस्थान है। इसे यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स में टॉप 200 यूनिवर्सिटीज के बीच पहचान मिल चुकी है। बीसीयू उत्कृष्टता और विविधता के लिये प्रतिबद्धता को बनाये रखती है। बीसीयू हर साल नई प्रतिभा को बढ़ावा देने और देश की प्रमुख यूनिवर्सिटीज में से एक के भीतर उनके शैक्षणिक लक्ष्यों में सहयोग देने के लिये मेरिट के आधार पर छात्रवृत्ति भी प्रदान करती है।

Related Articles

Back to top button