नहरपार क्षेत्र में एचएसवीपी ग्रीन बेल्ट से अवैध कब्ज़े हटाकर, सघन वन तैयार करें : कृष्णपाल गुर्जर

जिला विकास समन्वय एव मॉनिटरिंग कमेटी की मीटिंग में जिला में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए दिए निर्देश

फरीदाबाद, 09 जनवरी। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि शहर में जगह-जगह अतिक्रमण की वजह से लोगों को बड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने खास तौर पर ग्रेटर फरीदाबाद में एचएसवीपी की मास्टर रोड व अन्य सडक़ों को किनारे अतिक्रमण को लेकर अधिकारियों के सामने अपनी नाराजगी प्रकट की और जमकर फटकार भी लगाई। केंद्रीय राज्यमंत्री सोमवार को लघु सचिवालय में जिला विकास समन्वय एवं मॉनिटरिंग कमेटी (दिशा) की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे। मीटिंग में उन्होंने शहर में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की क्रमश: समीक्षा की।
मीटिंग में उन्होंने कहा कि ग्रेटर फरीदाबाद में एचएसवीपी के मास्टर रोड पर ही लोगों ने रास्ते बना लिए हैं। इसके अलावा बड़ी संक्चया में नर्सरी सहित अवैध कब्जे हो चुके हैं। इससे नए शहर का सौंदर्यकरण नहीं हो पा रहा है। उन्होंने एचएसवीपी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह इसके लिए विशेष अभियान चलाएं। नीलम चौक पर अजरौंदा गांव व एनआईटी की तरफ जाम की समस्या का सामधान करने के निर्देश दिए।
इसके साथ ही तिगांव रोड पर सडक़ निर्माण के दौरान सीवरेज लिकेज की समस्या को लेकर केंद्रीय राज्यमंत्री ने नाराजगी जाहिर की। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लीकेज तुरंत रोकें और जो ज़िम्मेदार हो उसके खिलाफ कार्रवाई करें। मीटिंग में नगर निगम व एफएमडीए द्वारा अलग-अलग सेक्टरों में सडक़ों के दौरान सही से लिंक न करने पर कहा कि इस बात का भविष्य में ध्यान रखा जाए और अधूरे छूटे सडक़ों के सिरों को सही ढंग से मिलाया जाए।
पाली भाखरी रोड पर जलभराव की समस्या का समाधान न होने पर भी उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए नगर निगम व पीडब्ल्यूडी अधिकारी मिलकर रास्ता निकालें। उन्होंने यहां के नाले को नगला की सीवरेज लाईन में मिलाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही शहर के  कम्युनिटी सेंटरों को आरडल्बूए को सौंपने के लिए उन्होंने दौबारा निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि आरडब्ल्यूए के सदस्य इनका बेहतर ढंग से रखरखाव कर सकते हैं। मीटिंग में मैट्रो अधिकारियों को सभी पीलरों का सौंदर्यकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी सडक़ों पर पौधरोपण करने और बेहतर ढंग से लैंडस्केपिंग करने के लिए भी निर्देश जारी किए।
इसके साथ ही शहर में बरसाती जल निकासी को लेकर किए जा रहे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने निर्देश दिए। केंद्रीय राज्यमंत्री ने मंझावली पुल के कार्य में तेजी लाकर जल्द पूरा करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। मीटिंग में विधायक नरेंद्र गुप्ता, डीसी विक्रम सिंह, एडीसी आनंद शर्मा, डीसीपी मुख्यालय पूजा वशिष्ठ, जिला वन अधिकारी राजकुमार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button