दिव्यांगजन की सहायता के लिए जल्द खुलेंगे हेल्प डेस्क सेंटर : राज कुमार मक्कड़

- दिव्यांग मित्र scpd.haryana.gov.in पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराए

फरीदाबाद, 11 जून फोन कॉल, एसएमएस या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी, यूपीआई पिन, एटीएम पिन और सीवीवी किसी के साथ भी शेयर न करें। रिमोट एक्सेस एप जैसे ड्यूक स्पोर्ट, एनीडेस्क, टीम विवर, एंड्रायड आदि को प्ले स्टोर से डाउनलोड न करें और न ही इनके आईडी व पासवर्ड किसी से शेयर करें। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा के आयुक्त श्री राज कुमार मक्कड़ ने आज खेल परिसर, सेक्टर-12, फरीदाबाद में साइबर क्राइम के प्रति लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से ” AWARENESS RIDE AGAINST CYBER CRIME ”  के नाम से दिव्यांग जनों के साथ, उनकी रेट्रोफिटेड स्कूटी के साथ अवेयरनेस राइड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
यह अवेयरनेस राइड सेक्टर- 12, स्थित – खेल परिसर से शुरू होकर  सेक्टर 8  old age home, वाईएमसीए चौक,  बाटा मोड़, हार्डवेयर चौक, बीके चौक,  DCP NIT Office, भगत सिंह चौक से सेक्टर 21 A महिला थाना, सीपी ऑफिस, बड़खल मोड़ से वापिस सेक्टर 12  खेल परिसर में यात्रा समाप्त हुई। इसके पश्चात हरियाणा राज्य दिव्यांगजन आयुक्त राज कुमार मक्कड़ ने आज सेक्टर-16 स्थित सर्किट हाउस में दिव्यांगजनों के लिए आयोजित खुले दरबार कार्यक्रम में दिव्यांगों की शिकायतें सुनी और मौके विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत सरकार द्वारा दिव्यांगजनों को दिए गए विशेष अधिकारों के माध्यम से समस्याओं का समाधान किया।
उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगजनों को सरकार की ओर से 2750 रुपए मासिक पेंशन दी जा रही है और वहीं हरियाणा कौशल रोजगार निगम में 4 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि स्पेशल अचीवर्स संस्था की अध्यक्षा सुश्री माधवी हंस के पहल पर अमेज़न कंपनी में दिव्यांगजनों के लिए स्पेशल अचीवर्स द्वारा नौकरी का सुनहरा मौका उपलब्ध कराया जा रहा है। हरियाणा के यशस्वी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 106 कंपनियों से आहवान किया है कि दिव्यांगजन को भी उनकी क्षमता अनुसार रोजगार प्रदान करें। हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहली ऐसी सरकार है जो दिव्यांगजन को भी पदोन्नति देती है।
उन्होंने बताया कि दिव्यांगजन की सहायता के लिए जल्द ही हेल्प डेस्क सेंटर भी खोले जाएंगे जहां जाकर वह सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं की जानकारी लेने के साथ साथ अपनी समस्या भी दर्ज करा सकते है।
अगर किसी दिव्यांग का डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट में कोई परेशानी है तो उसके लिए स्वास्थ्य सेवा निदेशालय हरियाणा को अपनी शिकायत ऑनलाइन माध्यम से दर्ज करा सकता है। उन्होंने सरकार द्वारा बनाया गए दिव्यांग मित्र पोर्टल के बारे में बताते हुए कहा कि दिव्यांगजन अपने किसी भी शिकायत का समाधान इस पोर्टल के माध्यम से पा सकते हैं और प्रार्थियों से आग्रह किया कि वह एससीपीडी.हरियाणा.जीओवी.इन पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराते समय अपनी ईमेल आईडी का जरूर उल्लेख करें जिससे समाधान होने पर उसका जवाब प्रार्थी के पास जल्द से जल्द पहुंच सके। उन्होंने दिव्यांग जान से आह्वान किया की 1 जुलाई 2023 तक अपने यूआईडी, विकलांगता प्रमाण पत्र को अपने परिवार पहचान पत्र से अटैच्ड कराए नहीं तो उनकी पेंशन बंद कर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button