-पर्यटन निगम के चेयरमैन अरविंद यादव ने किया छोटी चौपाल का शुभारंभ : पर्यटन निगम के चेयरमैन अरविंद यादव

पर्यटन निगम के चेयरमैन अरविंद यादव ने किया छोटी चौपाल का शुभारंभ
सूरजकुंड। शंघाई सहयोग संगठन के 24 देशों और ईस्टर्न सिस्टर्स के रूप में कहे जाने वाले सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, अरूणाचल, असम आदि आठ पहाड़ी राज्यों की शिरकत ने 36वें अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले को इंटरनेशनल लेवल पर नई ऊंचाईयां प्रदान की हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्च में जी-20 देशों की समिट के समय आयोजित हुआ यह मेला सांस्कृतिक विविधता एवं रिकार्ड पर्यटकों की भागीदारी से भारत का गौरव बढ़ाने का सुअवसर लेकर आया है।
मेला परिसर में छोटी चौपाल का शुभारंभ करते हुए हरियाणा पर्यटन विकास निगम के चेयरमैन अरविंद यादव ने आज ये शब्द कहे। दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात चेयरमैन अरविंद यादव ने कहा कि अनेकता में एकता के दर्शन करने हों तो उसके लिए सूरजकुंड मेला सबसे बेहतरीन मंच है। यहां अलग-अलग देशों व राज्यों के कलाकार, शिल्पकार, दस्तकार, बुनकर, पाककला के माहिरों, चित्रकार एक धरती पर एकत्रित होते हैं और अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। यह मेला इन कलाकारों  व हस्तशिल्पियों को 17 दिन तक दर्शकों के बीच रहने का अवसर प्रदान करेगा। जो कि यहां आने वाले सभी लोगों के लिए जीवनभर स्मरणीय  पलों के रूप में याद रखे जाएंगे। उन्होंने सभी कलाकारों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उनको अपना आर्शीवाद दिया।
पर्यटन विभाग तथा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा के मंच छोटी चौपाल में वीणावादिनी मां सरस्वती की वंदना से कार्यक्रमों की शुरूआत हुई। सबसे पहले लोकेश व उनके साथियों ने छोटी सी बनड़ी, फेरां पै झगड़ी.. गीत पर हरियाणवी लोकनृत्य प्रस्तुत किया। उसके बाद कजाकिस्तान की युवतियों ने रंग-बिरंगे परिधान पहनकर अपने लोकनृत्य की मनमोहक  प्रस्तुति दी। तदोपरां पंजाब से आए युवाओं ने जोरदार भंगड़ा पेश कर दर्शकों में जोश भर दिया। कश्मीर की सबरीना मुस्कान व उनकी साथी कलाकारों ने गुलपोशो जो मानियो वलकम का दशी मानिया, बुम्बरो..बुम्बरो श्याम रंग बुमरो.. गीत पर लोकनृत्य की प्रस्तुति दी।
राजकुमार व उनकी टीम ने हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्य विभाग के प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल व महानिदेशक महावीर कौशिक की प्रेरणा से बाबा  फरीद की नगरी फरीदाबाद में इन कलाकारों को बुलाया गया है। इस मौके पर राजपाल, राजेश डागर, रेणु हुड्डा, डा. दीपिका, सुमन, संदीप यादव, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम, नीरज कौशिक, राजेश अत्रेय, मोंटी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button