छोटी चौपाल पर दिनभर रही सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम

गले में कंठी, हाथ में कंगन, पायल की झंकार सै- पर झूम उठे दर्शक
विदेशी कलाकारों ने -पानी आली पानी प्यादे- गाकर किया मंत्रमुग्ध
सूरजकुंड (फरीदाबाद), 07 फरवरी। गले में कंठी, हाथ में कंगन पायल की झंकार सै। सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेला में जब हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत इस गाने पर हरियाणा के कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी तो छोटी चौपाल में बैठे दर्शक झूम उठे।
छोटी चौपाल पर मंगलवार को दिन भर देशी विदेशी दर्शक हरियाणवी संस्कृति के रंग में रंगे नजर आए। जब घाना से आए कलाकारों को हरिणवी गाना -पानी आली पानी प्यादे- को गाने का आग्रह किया तो विदेशी मेहमानों ने न केवल इस गाने के बोल सुनाए बल्कि गाने के साथ-साथ पानी पीने का इशारा करते हुए झूम उठे।
आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कल एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग तथा पर्यटन विभाग हरियाणा के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में आज हरियाणा की 12 सांस्कृतिक टीमों तथा 10 विदेशी कलाकारों की टीमों ने अपनी प्रस्तुतियां दी।
बुधराम, गुलाब सिंह तथा विकी एंड पार्टी ने हरियाणवी लोक नृत्य के माध्यम से हरियाणा की कला एवं संस्कृति को दर्शकों के सामने रखा। वहीं हास्य कलाकार नीरज ने बीच-बीच में अपने चुटीले अंदाज में दर्शकों का मन मोह लिया।
पारंपरिक सांग नीलो चमन का किस्सा सुनकर लोग अपनी पुरानी सांस्कृतिक विरासत को याद करने लगे। साथ ही नई पीढ़ी को सांग का मतलब समझाते नजर आए। गुरप्रीत एवं उसके दल ने कव्वाली तथा सुनीता एंड पार्टी के हरियाणवी फोक बैंड ने हरियाणा की परंपरा को स्टेज पर सजीव कर दिया। कलाकार अभिषेक ने थियेटर के माध्यम से अपनी कला का प्रदर्शन किया। आज हुए कार्यक्रम में हरियाणवी लोक संस्कृति के साथ साथ राजस्थान का घूमर व पंजाब के भांगड़ा ने दर्शकों को नाचने को मजबूर कर दिया।
इस मौके पर हरियाणा पर्यटन विभाग के चेयरमैन अरविंद यादव मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे। इस दौरान कल एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की संयुक्त निदेशक रेणु हुड्डा, डा. दीपिका, सुमन, संदीप यादव आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button