आज बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं, विश्व में कमा रही हैं नाम : बनवारी लाल

हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने बच्ची दी अमेरिकन दंपत्ति गो

पंचकूला 5 जुलाई। सेक्टर 15 पंचकूला स्थित शिशु गृह में दत्तक ग्रहण समारोह में हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे , जिन्होंने यहां पली एक बच्चे को अमेरिकी दंपत्ति को गोद दिया। परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने मंत्री बनवारीलाल का स्वागत किया और परिषद की गतिविधियों से अवगत करवाया। वहीं मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव ने भी एक बच्ची को गोद दिया।
बनवारी लाल ने कहा कि रंजीता मेहता के कार्यभार संभालने के बाद बाल कल्याण परिषद की गतिविधियां काफी बढ़ गई हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि विदेशों में रह रहे दंपति भारत के बच्चों को गोद लेने में रुचि दिखा रहे हैं। बनवारी लाल ने कहा कि बेटियां आज किसी से कम नहीं है और विश्व में नाम कमा रही हैं। ऐसे अनेकों उदाहरण हैं जहां हमारी बहन-बेटियों ने अपनी मेहनत के बल पर देश व विदेश में अपनी अलग पहचान बनाई है।
कार्यक्रम में हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने अमेरिकी दंपत्ति का स्वागत किया। रंजीता मेहता ने बताया कि अमेरिकी दंपत्ति बच्ची को गोद लेकर काफी खुश थी। रंजीता मेहता ने कहा कि चाहे डाक्टर बनने की बात हो, इंजिनियरिंग, नीट, सिविल सर्विस की परीक्षा या खेल जगत हो, हमारी बेटियों ने हर क्षेत्र में अपने माता-पिता के साथ-साथ देश व प्रदेश का सर फक्र से ऊँचा किया है। उन्होंने कहा कि एक समय था जब हरियाणा लिंगानुपात में बहुत निचले पायदान पर था। वर्ष 2016 में जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पानीपत की धरती से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान की शुरुआत की जब से हरियाणा के लिंगानुपात में अभूतपूर्व वृद्धि हुई और हरियाणा का लिंगानुपात 839-1000 से बढ़कर 925-1000 हो गया है। प्रधानमंत्री द्वारा इस अभियान की शुरुआत करने के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में लिंगानुपात की स्थिति सुधारने का प्रण लिया और इस दिशा में कार्य करते हुए कई नियम व कानून पारित किए। लिंग जांच और गर्भपात जैसे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा में लिंग जांच और गर्भपात पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा दिया गया है और यदि कोई मेडिकल क्लीनिक ऐसा करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ 10 साल की सजा तथा क्लीनिक सील करने का प्रावधान है। इस अवसर पर हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के वरिष्ठ बाल कल्याण अधिकारी ओपी मेहरा, शिशु गृह की प्रभारी मिलन पंडित, पंचकूला जिला बाल कल्याण अधिकारी भगत सिंह, सुपरिटेंडेंट अमृतपाल कौर, प्रोग्राम ऑफिसर शिवानी जिंदल एवं आईटी प्रोफेशनल /क्लर्क संजीत कुमार सिंह, सहित अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button