सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेले में बनचारी कि हरेंद्र व भीम नगाड़ा पार्टी ने की थाप पर झूम उठे पर्यटक

– मेले में आने वाले पर्यटकों का बन रहा पसंदीदा स्पॉट

फरीदाबाद (सूरजकुंड), 8 फरवरी।  36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेले में जिला पलवल के एतिहासिक गाँव बनचारी से आए हुई हरेंदर व भीम सिंह नगाड़ा पार्टियों ने अपनी कला से मेले में आने वाली हजारों की संख्या में आने वाले पर्यटकों को अपनी और आकर्षित कर रहे हैं। नगाड़े की थाप एवं बांसुरी की धुन पर झूमने को मज़बूर हो रहे हैं। रोज़ाना हजारों की संख्या में पर्यटक वहां एकत्रित होकर जुगलबंदी के साथ मस्ती में नाचते हैं। बनचारी से आए हरेंद्र की पार्टी पिछले पांच वर्षों से इस अन्तर्राष्ट्रीय क्राफ्ट्स मेले में अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं।

भीम सिंह ने बताया कि सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेले में पछले 20 वर्षों से लगातार वह और उनकी पार्टी के सदस्य नगाड़ा एवं बीन की तान, झांज एवं ढप बजाकर पर्यटकों का मनोरंजन कर रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि वह एवं उनकी पार्टी देश के विभिन्न राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान में भी सैंकड़ों पर अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं।

*सोनीपत के गोहाना से आई डांस पार्टी का मेले में फ़ैल रहा जादू*

अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेला में सोनीपत के गोहाना से आई राजकुमार एंड प्रेम सिंह गनोता डांस पार्टी के कलाकारों ने आने-जाने वाले राहगीरों को नाचने के लिए लालायित कर रहे हैं। इस डांस पार्टी में दो बीनवादक, दो चिंता वादक, दो ढोल वादक सहित दो महिला डांसर शामिल है। राजकुमार बताते हैं कि उनका यह खानदानी काम है, जो वे सदियों से करते आ रहे हैं। उन्होंने सन 1982 से दादा लखमी चंद, दादा मांगे राम कि पार्टी में भी काम किया है। इसमें दो ढोल, झांझ, खंजरी, खड़ताल, चिमटा आदि साज की धुन सुनकर विदेशी मेहमान झूमने लगते हैं व नाचना शुरू कर देते हैं।

Related Articles

Back to top button