36 वें अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में प्रतिदिन पर्यटक ले रहे कानूनी सेवाओं की जानकारी

 देशभर में आगामी 11 फरवरी को लगेगी राष्ट्रीय लोक अदालत

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 09 फरवरी। आजादी अमृत महोत्सव के चलते 36 वें अंतरराष्ट्रीय हस्त शिल्प मेला में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा लगाई गई स्टाल से आगंतुकों को  कानूनी सहायता की जानकारी बखूबी मिल रही है। मेला परिसर में आने वाले प्रत्येक पर्यटक को प्राधिकरण के स्टाल पर न केवल राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा तैयार किए गए कानूनी साहित्य  वितरित किया जा रहा है,साथ ही अगर किसी प्रकार की कानूनी राय चाहिए तो वह भी निशुल्क प्रदान की जा रही है। काबिलेगोर है कि 11 फरवरी को देशभर में विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रिय लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है,जिसके चलते उपमंडल से लेकर जिला स्तरीय न्यायालयों में इस बार यह व्यवस्था की गई है। मेला में आने वाले प्रत्येक आगंतुक को इस मेगा लोक अदालत की जानकारी मिले, इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। स्टाल पर एक मीडीयेशन केंद्र कि भी स्थापना कि गयी है जो दर्शकों को आपसी तालमेल का एक बेहतरीन सन्देश प्रस्तुत कर रहा है।

बालश्रम,महिला उत्पीडऩ सहित अन्य कानूनों की मिल रही भरपूर जानकारी

मेला परिसर में जिला कारागार विभाग द्वारा लगाई गई स्टाल के  समीप बनाई गई जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की स्टाल पर प्रतिदिन बैंकिंग,मोटर वाहन,बिजली,सडक दुर्घटना,चैक बाऊंस व दीवानी मामलों का लोगों की आपसी सहमति से किया जाता है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में कानूनी सेवाओं की जानकारी लेने के लिए लोगों का तांता लगा रहता है।

सस्ते और सुलभ न्याय का माध्यम बन रही लोक अदालतें

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव एवं सीजेएम  सुकि र्ती गोयल का कहना है कि वे गत 3 फरवरी से निरंतर मेला परिसर में विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से स्टाल लगाकर आमजन को एक बेहतरीन प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने स्पष्टï किया कि प्राधिकरण समय समय पर राष्ट्रीय लोक अदालतों का आयोजन करता है,ऐसे में 11 फरवरी को राष्ट्रिय लोक अदालत अपने आप में अहम लोक अदालत होगी,जिसके माध्यम से आपसी सहमति से मामलों का निपटारा होगा।

Related Articles

Back to top button