डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में जिला बाल कल्याण कार्यकारिणी समिति की बैठक सम्पन्न

डीसी ने बाल कल्याण से जुड़े संबंधित विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्यों का निष्पादन करने हेतु दिए आवश्यक दिशा निर्देश

गुरुग्राम। जिला बाल कल्याण परिषद कार्यकारिणी समिति की बैठक सोमवार को डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक में जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित बाल गृह, बाल विहार पाठशाला, डे केयर सेंटर, कौशल विकास केंद्र एवं वर्चुअल क्लास रूम सहित बाल कल्याणकारी गतिविधियों पर विस्तृत चर्चा कर बाल कल्याण से जुड़े संबंधित विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर कार्यों का निष्पादन करने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों की जानकारी देते हुए बताया कि परिषद द्वारा सेक्टर 4 में बाल विहार पाठशाला, मॉडल डे केयर सेंटर, सिलाई व ब्यूटी केयर प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से 81 लाभार्थियों को सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।

वहीं गरीब बच्चों को कोचिंग देने के उद्देश्य से चंदन नगर में 21 लाभार्थियों के लिए वर्चुअल क्लास रूम की सुविधा भी दी गयी है। इसी प्रकार 6-18 वर्ष की बच्चियों के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करने व उनको व्यापक देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से जल्द ही सेक्टर 15 पार्ट टू में चंदन नगर में जगन्नाथ आश्रम किया शुरू किया जाना है।

बैठक में जिला बाल कल्याण परिषद के भवन के नवीनीकरण के विषय पर डीसी ने कहा कि मुख्यालय से बजट मंजूरी मिलने तक लोक निर्माण विभाग से नए भवन की ड्राइंग व निर्माण लागत का एस्टीमेट बजट तैयार करवा लिया जाए।

डीसी ने जिला बाल कल्याण परिषद की आय बढ़ाने वाले सुझावों पर अपनी सहमति प्रदान करते हुए जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला में जिस भी पंचायत की वार्षिक आय पांच लाख से अधिक है उस राशि का दो प्रतिशत जिला बाल कल्याण परिषद को दिया जाएगा।

इसी प्रकार शिक्षा विभाग के पास बाल कल्याण निधि की जो भी राशि बकाया है उसे जल्द से जल्द बाल कल्याण परिषद को भुगतान किया जाए। बैठक में जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने बताया कि विभाग को शैक्षिक गतिविधियों के लिए डीएलएफ क्षेत्र में छह स्थानों पर स्लम, स्ट्रीट चिल्ड्रन व स्कूल ना जाने वाले बच्चों के लिए स्कूल बिल्डिंग व क्रेच की आवश्यकता है।

डीसी ने विभाग की मांग पर संज्ञान लेते हुए एडीसी हितेश कुमार मीणा को संबंधित विभाग से आगे की कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। इस प्रकार सेक्टर चार व हेलीमंडी में बन रहे नए बाल भवन के निर्माण कार्य मे भी संबंधित विभागों को तेजी लाने के निर्देश दिए।

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल   सीईओ गौरव सिंह, श्रवण एवं वाणी निःशक्त जन कल्याण केंद्र की सहायक निदेशक डॉ सीमा, जिला रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार सहित जिला विकास एवं पंचायत विभाग, नगर निगम गुरुग्राम व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button