स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण व शहर में आज से शुरू : सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान

कहा 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2023 तक स्वच्छता ही सेवा स्वच्छता अभियान का आयोजन

फरीदाबाद, 14 सितम्बर) सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण व शहर में आज से शुरू किया जा रहा है। सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने बताया कि 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2023 तक स्वच्छता ही सेवा स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि मिशन निदेशक (एस.सी एम.जी.), ग्रामीण विकास विभाग हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार स्वच्छता के लिए जन आंदोलन का उत्सव मनाने के लिए 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मनाया जाना है, जो पूज्य महात्मा गांधी को उनकी जयंती के दिन श्रद्धांजलि होगी। स्वच्छ भारत दिवस-2023 की प्रस्तावना के रूप में स्वच्छता ही सेवा वार्षिक पखवाड़ा स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण व शहरी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा-2023 का थीम “कचरा मुक्त भारत है” जिसमें साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाना है और सफाई मित्रों को सम्मानित किया जाना है।

-: स्वच्छता अभियान का उद्देश्य:

इस स्वच्छता अभियान का उद्देश्य ग्रामीण व शहरी दोनों इलाकों में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, समुद्र तट, पर्यटन स्थल, चिड़ियाघर, राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य, ऐतिहासिक स्मारक, विरासत स्थल. नदी के किनारे घाट, नालियां और नालों आदि जैसे अधिक भीड़ वाले सार्वजनिक स्थानों की साफ-सफाई पर होगा।

– इनको बनाया जाएगा भागीदार:-

विभाग द्वारा जारी  निर्देश के अनुसार  स्वच्छता अभियान स्वैच्छिक होना चाहिए और इसमें नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों, एनसीसी कैडेटों, एन.एस.एस, खचछता प्रादरियों, स्वयं सहायता समूह, स्वच्छाग्रहियों, बाजार संघों, ग्राम पंचायतों को भागीदार बना कर  शामिल किया जाना चाहिए। सीईओ जिला परिषद आशिमा सांगवान ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा-2023 के दौरान श्रमदान को अच्छी तरह से प्रलेखित / डाक्यूमेंटेशन किया जाना है और उच्च रिज़ॉल्यूशन की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी होनी है। जमीनी गतिविधियों की तस्वीरें स्वच्छता ही सेवा -2023 पोर्टल पर अपडेट की जानी है। जिन्हें पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा प्रेषित किया जाना है। विभाग के निर्देशानुसार राज्य में 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर 2023 तक स्वच्छता ही सेवा-2023 अभियान के दौरान स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button