देसी-विदेशी कलाकार पर्यटकों का कर रहें भरपूर मनोरंजन

-अपनी प्राचीन समृद्ध संस्कृति से करवा रहे रूबरू
सूरजकुंड (फरीदाबाद)। 36 वें सूरजकुंड अंतरराष्टï्रीय हस्तशिल्प मेला में पर्यटक एक तरफ जहां हस्तशिल्प उत्पादों को निहार रहे हैं वहीं दूसरी ओर बड़ी व छोटी चौपालों पर देसी व विदेशी कलाकारों की शानदार प्रस्तुतियों से सराबोर हो रहे हैं। देसी और विदेशी समृद्ध संस्कृतियों की शानदार झलक बड़ी चौपाल पर देखने को मिली। इन कलाकारों की प्रस्तुतियों से दर्शक मंत्र मुग्ध होकर बार-बार तालियां बजाकर कलाकारों का हौसला बढाते देखे गए।
हस्तशिल्प मेले के नौंवे दिन बड़ी चौपाल पर देसी कलाकारों के साथ-साथ विदेशी कलाकारों ने अपनी संस्कृतियों का बखूबी प्रर्दशन किया। अरमेनिया की टीम द्वारा शानदार प्रस्तुतियों से अपने देश की संस्कृति की झलक बिखेरते हुए लडक़ा-लडक़ी के प्रेम की विभिन्न अवस्थाओं का वर्णन किया। इसके उपरांत संयुक्त अरब अमीरात के कलाकारों ने अपने देश की समृद्ध संस्कृति की झलक बिखेरते हुए समूह नृत्य प्रस्तुत किया। पुरूष कलाकारों ने पारंपरिक वेशभूषा में मनोहारी नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी।
घाना के कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से अपनी परंपराओं, संस्कृति की झलक प्रस्तुत की। इन कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से देश की आजादी की खुशी का भी इजहार किया। नाईजीरिया के कलाकारों ने नृत्यावली के माध्यम से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। यह नृत्य नाइजीरिया का प्रसिद्ध लोक नृत्य है। कोमोरस के कलाकारों ने नृत्य के माध्यम से यह संदेश दिया कि वैवाहिक बंधन केवल लडक़ा-लडक़ी का ही बंधन नहीं है, बल्कि यह दो परिवारों का पवित्र बंधन है।
मिजोरम के कलाकारों ने वहां के प्रसिद्ध नृत्य के माध्यम से अच्छी फसल उत्पादन पर अपनी खुशी का इजहार किया। दर्शक इन देशी-विदेशी कलाकारों की शानदार प्रस्तुतियों का खूब आनंद ले रहे हैं।

Related Articles

Back to top button