हरियाणा पिछङा वर्ग आयोग के चेयरमैन न्यायमूर्ति दर्शन सिंह ने शहरी स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को लेकर की तीन जिलों की जन सुनवाई

-एनआईटी के विधायक नीरज शर्मा सहित पिछड़ा वर्ग से संबंधित प्रतिनिधियों ने दिए लिखित और मौखिक सुझाव  
फरीदाबाद, 13 फरवरी। हरियाणा पिछङा वर्ग आयोग के चेयरमैन एवं पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति दर्शन सिंह और आयोग के सदस्यों के प्रतिनिधि मंडल ने आज सोमवार को स्थानीय सेक्टर-12 के कैन्वैशन हॉल में फरीदाबाद कमिश्नरी के शहरी स्थानीय निकाय संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को लेकर  फरीदाबाद, पलवल और मेवात जिलों के लिए जन सुनवाई की।
हरियाणा पिछङा वर्ग आयोग के चेयरमैन कम न्यायमूर्ति दर्शन सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में संभावित शहरी स्थानीय निकायों में जनप्रतिनिधियों के चुनावों में पिछड़ा वर्ग आरक्षण के प्रावधान हेतु अपने सुझाव लिखित और मौखिक रूप सांझा करें। उन्होंने कहा कि आयोग के समक्ष प्रस्तुत किए जाने वाले सभी सुझावों पर हरियाणा पिछङा वर्ग आयोग गहनता से क्रियान्वयन कर शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों में सिफारिशों के लिए सरकार के माध्यम से हरियाणा चुनाव आयोग को भेजा जाएगा।
हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा शहरी स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण देने के संबंध में प्रदेश के सभी कमिश्नरी मुख्यालयों पर जनसुनवाई की जा रही हैं। इसी कड़ी में आज सोमवार को हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग ने एक पब्लिक नोटिस जारी करते हुए मंडल मुख्यालयों पर जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित किया। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज 11.30 बजे सेक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा फरीदाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले तीन जिलों क्रमश: फरीदाबाद, पलवल तथा मेवात के लिए जनसुनवाई आयोजित की गई। जनसुनवाई में एन आईटी के विधायक नीरज शर्मा, पिछङा वर्ग से संबंधित निवर्तमान चैयरर्पसन, काउंसलर और अन्य पिछड़ा वर्ग संस्थाओं प्रतिनिधियों के व्यक्ति, समूह, संगठन, सामाजिक विचारक, प्रबुद्ध नागरिक व इस विषय में रूचि रखने वाले व्यक्तियों ने शहरी स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिए जाने के पक्ष में या विरोध में अपने विचार आयोग के समक्ष रखे। इनमें निवर्तमान डिप्टी मेयर मनमोहन गर्ग, एडवोकेट आर.सी. गोला, देवीराम बघेल, फरीदाबाद जिला के रामचंद्र जागंङा, रणबीर सिंह चंदीला, दीपक चौधरी, दीपक यादव, ओमप्रकाश, नरेंद्र कुमार, ओमप्रकाश रक्षवाल, धर्मवीर भडाना, राकेश भड़ाना, एडवोकेट छत्रपाल सिंह, दीपक यादव ने पिछड़ा वर्ग आयोग की जनसुनवाई में अपने लिखित और मौखिक विचार रखे।
पिछङा वर्ग आयोग के चेयरमैन दर्शन सिंह ने कहा कि पिछङा वर्ग के लोगों को हरियाणा में शहरी स्थानीय निकाय जन प्रतिनिधियों के चुनाव में पिछङा वर्ग के अनुपात से संबंधित आरक्षण के लिए लिखित और मौखिक सुझाव सांझा करे, जिनकी सिफारिश आयोग द्वारा सरकार के माध्यम से हरियाणा चुनाव आयोग को भेजी जाएगी।
उपायुक्त विक्रम सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से हरियाणा पिछङा वर्ग आयोग के चेयरमैन रिटायर्ड जस्टिस दर्शन सिंह व सदस्यों का फरीदाबाद कमिश्नरी में पिछङा वर्ग आरक्षण जन सुनवाई में पहुंचने पर स्वागत किया।
इस अवसर पर पिछङा वर्ग आयोग के सदस्य डा. एस. के. गक्खड, श्यामलाल जांगङा, उपायुक्त पलवल नेहा सिंह, एमसीएफ कमीशनर मोहम्मद इमरान रजा, एडीसी पलवल हितेश कुमार, भाजपा के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, पिछङा वर्ग कल्याण निगम सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button