आदर्श नगर पुलिस प्रभारी ने छत्रपति क्रिकेट अकैडमी में युवाओं को किया नशे के दुष्परिणाम,साइबर फ्रॉड, आईटी कानून के संबंध में जानकारी देकर किया जागरूक

फरीदाबाद, 29 फरवरी पुलिस कमिश्नर राकेश कुमार आर्य तथा डीआईजी कम डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल की दिशानिर्देश अनुसार थाना आदर्श नगर प्रभारी इंस्पेक्टर संजय कुमार ने छत्रपति क्रिकेट अकैडमी में युवाओं को नशे के दुष्परिणाम, साइबर क्राइम, आईटी कानून व सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जागरूक किया।
पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि थाना प्रबंधक आदर्श नगर व पुलिस टीम ने क्रिकेट अकैडमी में युवाओं को नशे के दुष्परिणामों के संबंध में और नशे से होने वाली हानियों के बारे में युवाओं को जागरूक किया। साथ ही लोगों से पुलिस ने अपील की अगर आपके एरिया में कोई नशा बेचता है या इसके संबंध में किसी भी प्रकार का गैर कानूनी व्यापार करता है तो आप इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दें वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।
वहां पर उपस्थित युवाओं को अपने दैनिक जीवन में शारीरिक क्रियाएं , करने के संबंध में युवाओं को फायदे बताएं और बताया कि किस प्रकार में शारीरिक क्रियाएं करके अपने आप को स्वास्थ्य फिट रख सकते हैं। आप युवाओं को नशे के चंगुल से बचने के लिए जागरूकता अभियान लगातार पुलिस के द्वारा चलाए जा रहा है। युवाओं को बताया कि आज कल मोबाइल फोन से भी फ्रॉड हो रहे है।
साइबर फ्रॉड-

पुलिस टीम के द्वारा बताया टॉस पुरा करने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसि का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर,कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर, एईपीएस इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। बचाव में किसी भी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे।
व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी की बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते। हमें इस तरह के किसी भी झांसे में नही आना है और इस तरह की कोई भी कॉल आती है तो कॉल को डिस्कनेक्ट कर देनी चाहिए। आगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत दर्ज करे। इसके साथ ही डायल 112 की उपयोगिता के बारे में भी जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button