हरियाणा विधानसभा में भिड़े चाचा-भतीजा:हिसार एयरपोर्ट की जमीन पर दुष्यंत से बहस; अभय चौटाला के खिलाफ प्रिविलेज मोशन, 2 दिन के लिए निष्कासित

हरियाणा बजट सत्र 2023-24 की दूसरे दिन शून्यकाल के दौरान चाचा अभय सिंह चौटाला और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला हिसार एयरपोर्ट की जमीन को लेकर आमने-सामने हो गए। अभय चौटाला ने आरोप लगाया कि हिसार को इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम देकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पोस्टर छपवाए और भू माफिया खड़ा किया। जिन्होंने वहां जमीनों की खरीद-फरोख्त की है।

डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने इसे झूठा करार दे दिया। इसके बाद अभय चौटाला की स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता से भी तीखी बहस हुई, जिसके बाद उनके खिलाफ सदन में प्रिवलेज मोशन की कार्रवाई की गई। साथ ही नेम करते हुए सदन से दो दिन के लिए निष्कासित कर दिया गया।

विधायक अभय चौटाला ने आरोप लगाया कि हिसार एयरपोर्ट के आसपास की जमीनें कंपनियां बनाकर सरकार के लोगों ने कौड़ियों के भाव में खरीद ली हैं। साथ ही उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि करोड़ों रुपए खर्च करके बनाई गई सड़कें तक बंद कर दी गई। इसका जवाब देते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने आरोपों को झूठा करार दिया।

उन्होंने कहा कि 7200 एकड़ सरकारी भूमि हैं, जो विभिन्न विभागों से ली गई हैं। इसके साथ ही सड़कों के किनारे वन विभाग की भूमि है। अभय चौटाला के सवाल पर उन्होंने कहा कि यदि उनके पास किसी तरह के कोई सबूत हैं तो वह उसको लेकर आएं उसकी जांच कराई जाएगी। इस पर अभय चौटाला ने दुष्यंत पर पर्सनल आरोप लगाए कि उनकी कंपनी ने जमीन खरीदी है।

दुष्यंत ने कहा कि अगर आरोप गलत साबित हुए तो अभय चौटाला के खिलाफ वे प्रिवलेज मोशन लेकर आएंगे। विवाद बढ़ने पर यह कार्रवाई भी कर दी गई।

भूपेंद्र हुड्‌डा ने कसा तंज
चाचा-भतीजे की लड़ाई देख विधानसभा में विपक्षी दल नेता भूपेंद्र हुड्‌डा खड़े हुए। उन्होंने एक उदाहरण दिया कि ट्रेन में पिता-पुत्र एक साथ कहीं जा रहे थे लेकिन एक-दूसरे से पूछ रहे थे कि वह कहां से आ रहे और कहां जा रहे हैं। जब तीसरे आदमी ने यह देख पूछा कि जब एक ही जगह से आ रहे और एक ही जगह जाना है तो फिर एक-दूसरे से क्यों पूछ रहे हो तो उन्होंने कहा कि हम टाइम पास कर रहे हैं। इसी तरह यहां भी एक ही परिवार की लड़ाई में टाइप पास हो रहा है।

अभय बोले- 20 दिए थे ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, एक मंजूर हुआ
निष्कासन की कार्रवाई के बाद अभय चौटाला ने कहा कि मैंने 20 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दिए थे, लेकिन सिर्फ एक ही मंजूर हुआ। उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि हरियाणा सरकार में अब तक 24 बड़े घोटाले हो चुके हैं। इनमें से एक शराब घोटाला भी है, इसलिए सरकार शराब घोटाले पर चर्चा से बच रही है।

विधानसभा में गूंजा लोहारू कांड
विधानसभा में लोहारू कांड भी गूंजा। कांग्रेस के विधायक आफताब अहमद ने सदन में कहा कि हरियाणा में बढ़ते अपराध से छवि खराब हो रही है। लोहारू कांड इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं। उन्होंने सरकार से मांग की कि लोहारू मामले की उच्च स्तरीय समिति से जांच करानी चाहिए।

सदन में फिर गूंजा संदीप सिंह का मुद्दा
सदन में राज्यपाल अभिभाषण के दौरान कांग्रेस विधायकों ने एक बार फिर पूर्व खेल मंत्री संदीप सिंह के मामले को उठाया। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा ने कहा कि संदीप सिंह के इस्तीफे को लेकर हरियाणा सरकार को जल्द फेसला लेना चाहिए। इस पर विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि कल आप लोगों ने बहुत शोर मचा लिया। आज बैठ जाइए।

मेडिकल कॉलेज का मुद्दा गूंजा
हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का दूसरे दिन सदन में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक आफ़ताब अहमद ने हसन खान मेडिकल कॉलेज में स्टाफ़ को मिल रहा विशेष वित्तीय लाभ औऱ रेडियोलॉजिस्ट की कमी का मुद्दा उठाया, वहीं इसके साथ ही प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों की संख्या और पदों की स्थिति की भी जानकारी मांगी। जिस पर कैबिनेट मंत्री डॉ बनवारी लाल ने दिया जवाब कि भर्ती प्रक्रिया चल रही है जल्द कमी को पूरा किया जाएगा।

मेवात कोई नहीं जाना चाहता
​​​​​​​
मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉक्टर्स की कमी सभी जगह है और एक कॉमन कॉडर बना रहे है ताकि डॉक्टर्स की कमी को पूरा किया जा सके। जिसके बाद आफ़ताब अहमद ने कहा हसन खान कॉलेज के डॉक्टर्स को विशेष भत्ता मिल रहा है वो बंद कर दिया है। जिस पर सीएम मनोहर लाल ने कहा मेवात के लिए या किसी जगह के लिए प्राथमिकता देना सरकार का फैसला है। वहीं सीएम ने कहा मेवात में कोई डॉक्टर्स जाना नही चाहता इसलिए विशेष भत्ता देने का फैसला लिया है।

Related Articles

Back to top button