हरियाणा सरकार का अमृत काल का पहला बजट केंद्र के बजट की तरह सर्वहितकारी, सर्वहितैषी : गोपाल शर्मा

अमृत काल की मजबूत नींव पर हरियाणा को विकास की नई बुलंदियों पर ले जाने वाला बजट : गोपाल शर्मा

फरीदाबाद। भाजपा जिला कार्यालय अटल कमल पर जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने जिला महामंत्री मूलचन्द मित्तल, आर.एन सिंह और भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वित मंत्री के रूप में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पेश हरियाणा के बजट को सुना । हरियाणा के बजट 2023 पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि हरियाणा सरकार का अमृत काल का पहला बजट केंद्र के बजट की तरह सर्वहितकारी और सर्वहितैषी बजट है ।  2023 -24 का यह बजट अमृत काल की मजबूत नींव पर हरियाणा को विकास की नई बुलंदियों पर ले जाने वाला बजट है जो राष्ट्र के विकास में अग्रणी भूमिका निभाएगा । गोपाल शर्मा ने कहा प्रदेश के बुजुर्गों की पेंशन में 250 रुपये का इजाफा कर 2750 करना एक सराहनीय कदम है  । गुरुग्राम में हेली हब और 3 नए मेट्रो लिंक शुरू करने की घोषणा, 9 शहरों में सिटी बस शुरू करने की घोषणा और SYL के लिए 101 करोड़ का आंवटन, महिला बाल विकास के लिए लगभग 2500 करोड़, बल्लभगढ़ मोहना एलिवेटिड पुल के लिए 215 करोड़, बल्लभगढ़ में मल्टी मॉडल बस पोर्ट विकसित करना, गुरुग्राम व फरीदाबाद में अत्याधुनिक वेटरनीटी क्लिनिक स्थापित करना, गौ सेवा के लिए 400 करोड़, गुरुग्राम, मानेसर के साथ ही फरीदाबाद में सिटी बस सेवाओं का विस्तार किया जाना, 550 एसी इलेक्ट्रिक बसों की खरीद, अन्त्योदय के तहत अंतिम पायदान पर खड़े जरुरतमंदों के लिए एक लाख घर बनवाने की घोषणा, गुरुग्राम और नूंह जिलों में 10,000 एकड़ जमीन पर अरावली सफारी पार्क स्थापित करना, महेंद्रगढ़ जिले में च्यवन ऋषि के आश्रम स्थल ढोसी की पहाड़ी को टूरिस्ट सेंटर के रूप में विकसित करना और  सूरजकुंड में इस बार दिवाली उत्सव मेला का आयोजन करना आदि कितनी ही ऐसी घोषणाएं हैं जिनसे प्रदेश की जनता सशक्त होगी और प्रदेश का विकास होगा ।

चिकित्सा के क्षेत्र में प्रदेश होगा उच्च स्तर पर : मूलचन्द मित्तल

जिला महामंत्री मूलचन्द मित्तल ने बजट की प्रशंशा करते हुए कहा कि वितमंत्री के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री महोहर लाल द्वारा प्रस्तुत बजट सर्व स्पर्शी, सर्वहितैषी और जनता के कल्याण को समर्पित है । युवाओं को स्किल कर उनको रोजगार के नए साधन उपलब्ध करवाएगा । बुजुर्गों की पेंशन को 250 रूपये बढाकर 2750 करना, वरिष्ठ नागरिकों की उम्र को 65 से कम कर 60 करना और बुजुर्गों के लिए देखभाल के लिए वरिष्ठ नागरिक  सेवा योजना की घोषणा सराहनीय कदम है । स्वास्थ्य चिकित्सा और आयुष क्षेत्र में 9647 करोड़ रुपये का प्रावधान करना, गुरुग्राम में 700 बेड वाला मल्टी स्पेशिलिटी जिला अस्पताल की घोषणा, जींद,भिवानी और महेंद्रगढ़ में 2023-24 में एक-एक नए मेडिकल कॉलेज शुरू किए जाने की तैयारी, हिसार, रोहतक, अंबाला और सोनीपत में 100 बिस्तरों वाले ईएसआई अस्पताल को मंजूरी, मानेसर में 500 बेड वाले नए ईएसआई अस्पताल के लिए जमीन मुहैया कराना, 11 मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीए की 1350 सीटें बढ़ाने की घोषणा प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था को उच्च  स्तर पर लेकर जाने का कार्य करेगा ।

किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी और गरीब कल्याण को समर्पित बजट : विनोद गुप्ता

जिला मीडिया  प्रमुख विनोद गुप्ता ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि  अमृत काल का पहला बजट किसान, मजदूर, छोटे व्यापारी और गरीब कल्याण को समर्पित बजट है । प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा राज्य सरकार द्वारा गरीबों और जरुरतमंदों के लिए 1 लाख  घर उपलब्ध कराये जाने की घोषणा अन्त्योदय की मूलमंत्र को चरितार्थ करता है । इसके अलावा  परिवार पहचान पत्र के अनुसार 1.8 लाख तक की वार्षिक  आय वालों के परिवार को किफायती आवास नीति योजना के अंतर्गत 1.5 लाख  की अतिरिक्त सब्सिडी की घोषणा और भूमि न होने पर भूमि उपलब्ध करवाने  की घोषणा से सराहनीय घोषणा है ।

Related Articles

Back to top button