अग्निवीर भर्ती के लिए नियमों में हुआ बदलाव, अब फिजिकल से पहले होगा टेस्ट, 15 मार्च तक पंजीकरण

चरखी दादरी  : अग्निवीर सेना भर्ती के लिए पुराने नियमों में बदलाव किया गया है। अब सेना में नए नियमों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नए नियमों के अनुसार अब पहले टेस्ट होगा, उसके बाद युवाओं का शारीरिक परीक्षण किया जाएगा। अग्निवीर सेना भर्ती के लिए उम्मीदवारों को सेना की वेबसाइट पर 15 मार्च तक पंजीकरण करना होगा। इसके आधार पर ही उम्मीदवार को सेना भर्ती में शामिल होने का मौका मिलेगा।

दादरी सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल आनंद साकले ने एआरओ ऑफिस में आयोजित पत्रकार वार्ता में सेना भर्ती के नए नियमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ज्वाइन इंडिया आर्मी वेबसाइट पर युवाओं का अगली अग्निवीर भर्ती के लिए पंजीकरण आरंभ हो गया है। यह 15 मार्च तक होगा, उसके बाद 17 अप्रैल से इसके ऑनलाइन कंप्यूटर टेस्ट लिए जाएंगे, जो कि दिल्ली, हिसार व अंबाला में कहीं भी हो सकता है। उन्होंने बताया कि 20 मई को ऑनलाईन टेस्ट का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। इसके बाद ही फिजिकल टेस्ट के लिए भर्ती रैली आयोजित की जाएगी। यह भर्ती रैली इस साल रेवाड़ी में करवाए जाने की योजना है। इसमें दादरी, भिवानी, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिला के युवा भाग ले सकते हैं।

कर्नल आनंद साकले ने बताया कि नई भर्ती प्रक्रिया में टेस्ट के बाद जो उम्मीदवार मेरिट में आएंगे, केवल उन्हीं को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इसमें आईटीआई और एनसीसी सर्टिफिकेट धारक युवाओं को बोनस के अंक दिए जाएंगे। सेना में अग्निवीर की भर्ती का पूरा चैनल पारदर्शी व्यवस्था पर आधारित है। आमजन ऐसे किसी दलाल के बहकावे में नहीं आए कि वह भर्ती करवा सकता है। केवल शारीरिक, मानसिक व शैक्षणिक योग्यता के बल पर ही युवाओं को सेना के लिए चुना जाएगा।

 

Related Articles

Back to top button