ग्रीन प्रोफेशनल्स के रूप में युवाओं की बढ़ती प्रासंगिकता: जेपी मल्होत्रा

फरीदाबाद, 09 जुलाई । पर्यावरण संरक्षण, संरक्षण और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध पेशेवरों की मांग बढ़ रही है। श्री जेपी मल्होत्रा ने कहा कि हरित होना ही टिकाऊ भविष्य का रास्ता है। पर्यावरण सुरक्षा ने हाल के दिनों में गति पकड़ी है और हरित शिक्षा और हरित नौकरियों का मार्ग प्रशस्त किया है। ये पेशेवर भूमिकाएँ पर्यावरण संरक्षण, संरक्षण और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध हैं। डीएलएफआईए के अध्यक्ष जेपी मल्होत्रा ने कहा कि हरित नौकरियों वाले व्यक्तियों को पर्यावरण सुरक्षा उपायों के प्रति समर्पित हरित पेशेवर के रूप में जाना जा सकता है।
हरित शिक्षा छात्रों को पर्यावरण की स्थिरता के बारे में व्यावहारिक, वास्तविक समय पर सीखने के अनुभव के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। स्कूलों और संस्थानों को पारंपरिक पाठ्यक्रम की परवाह किए बिना हरित शिक्षा कार्यक्रम चलाना चाहिए जिसमें बीज और पौधों की पहचान, जैविक खेती, जल संरक्षण, खाद, इनडोर पौधे, हरित परिवहन और बहुत कुछ शामिल है। हम जलवायु परिवर्तन, जल संरक्षण जैसे वैश्विक मुद्दों पर ज्ञान पैदा कर सकते हैं।
वृक्षारोपण के लिए, श्री जेपी मल्होत्रा, जिन्होंने पिछले तीन वर्षों में चार किश्तों में सफलतापूर्वक मियावाकी वृक्षारोपण किया है, ने नागरिक समाज को छोटे पैमाने पर जाने और प्रत्येक पेड़ की देखभाल और चिंता के जुनून और प्रतिबद्धता के साथ इसे बढ़ाने की सलाह दी। परिणाम आशाजनक रहेंगे।  पर्यावरणीय लाभ और स्थिरता के लिए, शिक्षा कार्यक्रम में पारिस्थितिक ज्ञान और संरक्षण की संस्कृति को शामिल करना अनिवार्य है। शिक्षण सत्र के दौरान पर्यावरण-अनुकूल उपकरणों का उपयोग और जल संरक्षण, वृक्षारोपण अभियान और अन्य पारिस्थितिक रूप से लाभप्रद गतिविधियों के माध्यम से पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। हम सौर और पवन जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों का निर्माण, स्थापना और वित्तपोषण कर सकते हैं।
आइए हम जैविक खेती को बढ़ावा दें, कृषि में पर्यावरण-अनुकूल तकनीक विकसित करें, जैविक रूप से फसलें उगाएं, मिट्टी और प्रकृति के संरक्षण के लिए संरक्षण विधियों को लागू करें- श्री जेपी मल्होत्रा ने निष्कर्ष निकाला। पर्यावरण पर प्रभाव डालने के लिए सर्कुलर इकोनॉमी और रीयूज रीसायकल रिड्यूस के बुनियादी सिद्धांतों का ईमानदारी से पालन करने की जरूरत है। उपरोक्त 3 R में Refuse जोड़ें। मैं कहता हूं कि ग्रीन ब्रिगेड पर्यावरण की स्थिरता में योगदान दे सकती है, ऊर्जा और कच्चे माल की खपत को कम करने, कार्बन उत्सर्जन, अपशिष्ट और प्रदूषण को कम करने और समुदायों को जलवायु परिवर्तन के अनुकूल बनाने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर सकती है। डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष, जिन्होंने पिछले 7 वर्षों में वृक्षारोपण के मामले में जोरदार और बड़े पैमाने पर पहल की है, हम जल और वायु प्रदूषण जैसे पर्यावरण के प्रति जागरूक निर्णयों को बढ़ावा दे सकते हैं और स्थायी जीवन शैली विकल्पों को जनता के लिए सुलभ बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button