शिविर के दौरान दी गई मानव कल्याणकारी जानकारियों को आमजन तक पहुंचाएं : विधायक राजेश नागर

फरीदाबाद 28 फरवरी। भारतीय रैड क्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के सौजन्य से जिला उपायुक्त एवं अध्यक्ष श्री विक्रम सिंह एवं सचिव बिजेन्द्र सोरौत के मार्गदर्शन में जिला रैड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के द्वारा जिला स्तरीय यूथ रैड क्रॉस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन फरीदाबाद स्तिथ जे सी बॉस यूनिवर्सिटी आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रांगण में संचालित शिविर का आज समापन किया गया।

पाँच दिवसीय शिविर के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि तिगांव विधान से विधायक राजेश नागर ने शिरकत की।

विधायक राजेश नागर ने सभी प्रतिभागियों से आहान किया कि शिविर के दौरान में दी गई सभी मानव कल्याकारी जानकारियों को सफल बनाने हेतु समाज एवं अपने साथियों को जोड़ने का प्रयास करें ताकि एक सशक्त, शिक्षित समाज एवं राष्ट्र का निर्माण करने में यह शिविर मील का पत्थर साबित हो। इस अवसर पर उन्होंने रैड क्रॉस की मानवीय संस्था बताते हुए जनकल्याण मे रैड क्रॉस द्वारा किये जा रहे कार्यो की सराहना की।

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद के सचिव श्री बिजेन्द्र सौरोत ने समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए बताया कि शिविर में 20 महाविद्यालयों के 80 प्रतिभागियों  व 20 यूथ रेडक्रॉस काउंसलर ने हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण शिविर के माध्यम  से विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये रेडक्रॉस के इतिहास, यूथ रेडक्रॉस की गतिविधियों, राज्य एवं जिला स्तर पर मानव हित में संचालित गतिविधियों, प्रतिभागियों के आत्मविश्वास एवं इच्छा शक्ति को जगाने, रेड क्रॉस के चिन्ह प्रयोग एवं दुरुपयोग, राष्ट्रीय एकता, महिला सशक्तिकरण, वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजन के सम्मान, नशा मुक्त भारत के सपने को साकार बनाने, संतुलित आहार, व्यक्तिगत साफ सफाई, समाज की सेवा, बेहतर स्वास्थ्य, पौधरोपण, हरित क्रांति, जल संरक्षण, 2025 तक टीबी मुक्त भारत, हेपेटाइटिस बी व सी, एच.आई.वी, सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा, आपदा प्रबंधन, ट्रैफिक नियमों की पालना, बेहतर स्वास्थ्य रखने आदि बारे विशेषज्ञयों के माध्यम से जागरूक किया।

शिविर के अंतिम दिन श्रीमति मीनू कौशल, लेक्चरर सैंटजॉन फरीदाबाद के द्वारा प्राथमिक चिकित्सा व बेटी बचाओ बेटी पढाओ के बारे में जागरूक किया उनके द्वारा बताया गया की यह योजना लड़कियों को बचाने और उन्हें पढ़ाने के लिए पुरे भारत में चलाया जाने वाला अभियान है। ये भारत सरकार के द्वारा जागरूकता फैलाने के साथ साथ लड़कियों की कल्याण सेवाओं की क्षमता में सुधार लाने के लिए चलायी जाने वाली योज़ना है।

जिला प्रशिक्षण अधिकारी इशांक कौशिक ने बताया कि शिविर के दौरान प्रतिभागियों के मध्य निबंध, भाषण, म्यूजिकल  दौड़ प्रतियोगिताएं भी कराई गई। प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इस शिविर के सफल आयोजन में नवीश कटारिया, पुरषोत्तम सैनी, डॉ दुर्गेश, विमल खंडेलवाल, संरक्षक, बीरेंद्र गौड़ उपसंरक्षक, डॉ विजयवंती प्रवक्ता, मनोज बंसल, कृष्ण लाल ए एस आई, गीता देवी सवयंसेवक, डॉ खुशबू शर्मा, अरविन्द शर्मा, पवन, मंदीप, श्रीमती मीनू कौशल, दर्शन भाटिया, जितेंदर कौशिक का अहम योगदान रहा।

इस शिविर के अंतिम समय में प्रवक्ता दर्शन भाटिया की टीम ने सभी प्रतिभागियों को आपदा के समय उचित प्रबंधन करने हेतु प्रयोगात्मक तरीके घायलों को घटनास्थल से ट्रांसपोर्ट करने, सांस थमने की स्थिति में सी.पी.आर, संसाधन विहीन होने स्थिति में संसाधन जुटाने बारे जागरूक किया।

Related Articles

Back to top button