रीवा में ट्रेनी विमान क्रैश, एक पायलट की मौत:पहले पेड़, फिर मंदिर के शिखर से टकराया, लोग दहशत में घर से बाहर निकले

मध्यप्रदेश के रीवा में एक ट्रेनी विमान क्रैश हो गया। हादसे में एक पायलट की मौत हो गई, जबकि दूसरा ट्रेनी पायलट गंभीर है। हादसा गुरुवार रात करीब 11.30 बजे से 12 के बीच का है। विमान पहले आम के पेड़ से टकराया फिर मंदिर के शिखर को तोड़ते हुए नीचे आ गिरा। प्रारंभिक जांच में हादसे का कारण कोहरा बताया जा रहा है। हादसे में ट्रेनिंग दे रहे पायलट कैप्टन विमल कुमार की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि राजस्थान के ट्रेनी पायलट सोनू यादव गंभीर रूप से घायल हैं। मध्यप्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने हादसे की जांच के आदेश दिए हैं।

घटना रीवा जिले के चोरहटा थाना क्षेत्र के उमरी गांव की है। रीवा हवाई पट्टी को हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां पायलट ट्रेनिंग सेंटर में फाल्कन एविएशन ट्रेनिंग एकेडमी ​​​​​प्रशिक्षुओं को ट्रेनिंग देती है। गुरुवार रात बिहार के पटना के रहने वाले पायलट कैप्टन विमल कुमार (54) राजस्थान के छात्र सोनू यादव (22) को ट्रेनिंग दे रहे थे, तभी उनका प्लेन अनियंत्रित होकर उमरी गांव में आम के पेड़ से टकराया और फिर पास के ही मंदिर के गुंबद पर जा गिरा।

मलबे में फंसे थे दोनों पायलट

विमान मंदिर से टकराते ही तेज धमाका हुआ। धमाके से गांव के लोगों की नींद खुल गई। लोग दहशत में बाहर निकल आए। प्लेन का मलबा चारों ओर बिखर पड़ा था। गांव के लोग जब मौके पर पहुंचे तो देखा कि विमान का मलबा बिखरा पड़ा है। विमान के अंदर दो लोग फंसे हुए हैं। लोगों ने प्लेन का सीट बेल्ट काटकर दोनों को बाहर निकाला। ग्रामीणों ने ही हादसे की सूचना पहले हवाई पट्‌टी के अधिकारियों को दी और फिर पुलिस को फोन किया। हादसे के 15 से 20 मिनट के अंदर ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस के पहुंचने से पहले ही दोनों को ग्रामीणों ने अस्पताल रवाना कर दिया था। ट्रेनी पायलट सोनू यादव के सीने और सिर में चोट आई है। गंभीर हालत में रीवा के संजय गांधी अस्पताल में इलाज चल रहा है। डॉक्टर अवतार सिंह ने बताया कि ऊंचाई से तेज रफ्तार में नीचे गिरने से सोनू के सिर में अधिक चोट है। उन्हें बेहतर उपचार के लिए जयपुर रेफर किया जा रहा है।

डॉक्टर बोले- घायल की हालत में सुधार

रीवा में संजय गांधी हॉस्पिटल के CMHO डॉ. अवतार सिंह ने बताया कि रात करीब 12.47 बजे दो लोगों को अस्पताल लाया गया था। उसमें एक सोनू यादव की हालत में फिलहाल सुधार है। इनको धीरज तिवारी लेकर आए थे। विमल कुमार को मृत अवस्था में लाया गया था।

बेहतर उपचार के लिए परिजन ले जाएंगे जयपुर

ट्रेनी पायलट सोनू यादव को सिर और सीने में चोट आई है। हालांकि चिकित्सकों का दावा है कि एयर बैग खुलने के कारण वे सुरक्षित हैं। सी ब्लॉक के आईसीयू में भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है। SGMH के चिकित्सकों ने बताया कि ट्रेनी पायलट को बेहतर उपचार के लिए परिजन जयपुर लेकर जाएंगे।

हादसे में विमल कुमार (54) पुत्र राघवेंद्र किशोर सिन्हा निवासी आनंदपुरी जिला पटना (बिहार) निवासी की मौत हो गई, जबकि राजस्थान के रहने वाले सोनू यादव पुत्र अशोक यादव निवासी सांगानेर जिला जयपुर निवासी गंभीर घायल हुए हैं।

धमाका हुआ तो नींद खुली…

प्रत्यक्षदर्शी चंदप्रताप सिंह ने बताया कि रात साढ़े ग्यारह बजे हम सो रहे थे। इसी दौरान तेज धमाका होने से हमारी नींद खुल गई। बाहर जाकर देखा तो प्लेन क्रैश होकर बिखर गया था। पास जाकर देखा तो दोनों पायलट उसमें फंसे हुए थे। दोनों पायलट प्लेन के नीचे दबे थे। दोनों को निकालने के लिए विमान को ग्रामीणों की मदद से पलटना पड़ा। सात-आठ स्थानीय लोगों की मदद से प्लेन काे हटाकर दोनों को बाहर निकाला गया। हादसा साढ़े ग्यारह बजे हुए था और रेस्क्यू टीम 12.45 बजे मौके पर पहुंच गई थी।

घायल को रीवा में भर्ती कराया

रीवा SP नवनीत भसीन ने बताया कि फाल्कन एविएशन एकेडमी का प्लेन रात 11.30 से पौने 12 बजे के बीच चोरहटा थाना अंतर्गत दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इस विमान में दो लोग सवार थे, जिसमें ट्रेनिंग दे रहे पायलट की मौत हो गई है। एक अन्य व्यक्ति घायल हैं, जिनको मेडिकल कॉलेज रीवा में भर्ती कराया गया है। घटना के आसपास के एरिया को सुरक्षित कर आगे की जांच कराई जा रही है, ताकि हादसे के कारणों का पता लगाया जा सके।

Related Articles

Back to top button