जिला फरीदाबाद में आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग की 2023 की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर रहे प्रशासन व पुलिस मुस्तैद : मुख्य सचिव संजीव कौशल

डीसी विक्रम सिंह ने दी फरीदाबाद जिला के परीक्षा केन्द्रों में तैयारियों की जानकारी

फरीदाबाद,15 मई। हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल  वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिला फरीदाबाद में आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग और हरियाणा लोक सेवा आयोग की 2023 की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर  प्रशासन व पुलिस मुस्तैद रहे।  मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि जिला में  संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी और हरियाणा लोक सेवा आयोग/ एचपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षाओं को सुनियोजित ढंग से संपन्न करवाने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मुस्तैदी से कार्य करें।

उन्होंने परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए आयोजन के लिए प्रदेश में यूपीएससी परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए फरीदाबाद और गुरुग्राम के तथा एचपीएससी के लिए फरीदाबाद सहित अन्य छ: जिलों के डीसी और संबंधित अधिकारियों को परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए  टिप्स देकर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिशा निर्देश भी दिए। डीसी विक्रम सिंह ने फरीदाबाद जिला के परीक्षा केन्द्रों में तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि जिला में एचपीएससी के 89 और यूपीएससी के 59 बनाए परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। डीसी विक्रम ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि यह काफी संवेदनशील कार्य है।

जिसमें  सभी अधिकारियों को पूरी जिम्मेदारी के साथ करना है। वहीं अधिकारी सुनिश्चित करें कि परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही की गुंजाइश ना हो। परीक्षा के लिए संघ लोक सेवा आयोग/ यूपीएससी और हरियाणा लोक सेवा/ एचपीएससी  ने जो नियम निर्धारित किए हैं, उनका दृढ़ता से पालन करना सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि किसी भी अधिकारी को कोई शंका हो तो उसे समय रहते दूर कर लें। उन्होंने एसडीएम कम परीक्षाओं के नोडल अधिकारियों को परीक्षा के के सफल संचालन के  बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि लिखित परीक्षा के लिए सभी तैयारियां पूरी कर लें। निर्धारित समय से पहले परीक्षा केन्द्रों पर पेयजल, बिजली, जैमर, शौचालयों आदि तमाम सभी व्यवस्था पूरी कर लें।

वहीं परीक्षाओं की पवित्रता तथा कानून व्यवस्था स्थापित करने के लिए केंद्र वार ड्यूटी मजिस्ट्रेट, ट्रांजिट ऑफिसर एवं लोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर की नियुक्तियां सुनिश्चित करें।  लिखित परीक्षा के सफल आयोजन के लिए अन्य अधिकारियों द्वारा सभी ऑफिसर एवं मजिस्ट्रेट को जरूरी दिशा निर्देश दे दें। उन्होंने कहा कि यूपीएससी की हिदायतों के अनुसार  परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्रों में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अन्दर जा सकते हैं। इसके अलावा कोई भी अधिकारी परीक्षा केंद्रों के अन्दर जाने पर यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी रहे। ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर ओपी नरवाल ने वीडियो कान्फ्रेंस में बताया कि परीक्षा केन्द्रों और अन्य अधिकारियों के लिए पुलिस फोर्स की ड्यूटिया लगा दी जाएंगी। परीक्षा केन्द्रों पर महिला पुलिस फोर्स की ड्यूटी लगाई जाएंगी। विडियो कान्फ्रेंस में डीसी विक्रम सिंह, एडीसी अपराजिता, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, सीटीएम अमित मान, जिला शिक्षा अधिकारी मुनेष चौधरी, जिला खजाना अधिकारी संजय सिंह छौक्कर, तहसीलदार नेहा सारण सहित अन्य ऑफिसर उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button