साइबर अपराधियों द्वारा सोशल मीडिया पर टास्क देकर पैसे कमाने का लालच या राम मंदिर के उद्घाटन के निमंत्रण के नाम पर व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेजकर की जा रही साइबर ठगी

आमजन इस प्रकार की साइबर ठगी से रहें सावधान, अन्यथा हो सकता है बड़ा नुकसान - पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य

फरीदाबाद, 14 जनवरी। पुलिस द्वारा आमजन को साइबर ठगी से बचाने के लिए साइबर एडवाइजरी जारी की गई है जिसमें आमजन को सोशल मीडिया पर टास्क के लालच में फंसा कर या राम मंदिर उद्घाटन के निमंत्रण के नाम पर होने वाली साइबर ठगी से बचने का आह्वान किया गया है।
साइबर अपराध के तरीके:
सोशल मीडिया पर टास्क देकर पैसे कमाने के लालच में फसाकर:
घर बैठे कम समय में पैसे कमाने के लिए टास्क देकर या जानकार बनाकर पैसे खाते में भेजने का लालच देकर व ट्रेडिंग या इन्वेस्टमेंट में कम समय में कई गुना मुनाफे का लालच देकर लोगों की जमापूंजी हड़पने वाले साइबर ठगों से सावधान रहें। यदि आपको कोई भी कम समय में ज्यादा पैसे कमाने की बात कहता है तो समझ जाएँ कि वो साइबर ठग हैं जो आपका पैसा हड़पने की फ़िराक में हैं
राम मंदिर उद्घाटन के निमंत्रण के नाम पर APK फ़ाइल भेजकर:
राम मंदिर उद्घाटन के नाम पर APK फ़ाइल से सावधान रहें। लोगों को एपीके फ़ाइल वाला व्हाट्सएप संदेश मिल रहा है जिसमें कहा गया है कि “राम मंदिर उद्घाटन के लिए वीआईपी पास प्राप्त करें“ यह एपीके फ़ाइल एक मैलवेयर है जो आपका डेटा चुरा लेगी। ऐसे मेसेज को तुरंत डिलीट कर दीजिए ताकि आपकी पर्सनल जानकारी साझा ना हो।
साइबर पुलिस की उपलब्धियाँ:
5 जनवरी से 11 जनवरी तक फरीदाबाद की साइबर पुलिस ने 7 केस सुलझाते हुए 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर 32200 रूपए किए बरामद
3 केस साइबर सेंट्रल, 3 साइबर बल्लबगढ़ तथा 1 मामला साइबर एनआईटी ने सुलझाया है।
इस सप्ताह में साइबर पुलिस ने 170 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 40 लाख 30 हजार रूपए रिफंड करवाए
पिछले 02 माह में साईबर अपराध में संलिप्त 617 फ्रॉड सिम को बन्द करवाया जा चुका है।
साइबर ठगी होने पर किससे करें संपर्क
साइबर अपराध होने पर अपनी शिकायत साइबर हेल्पलाइन 1930 या https://cybercrime.gov.in पर दर्ज करवाएं। साइबर पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करके ठगी से प्राप्त की गई राशि वापस आपके बैंक खाते में ट्रांसफर करवा दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button