बच्चों को स्वास्थ्य शिक्षा और रोजगार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा बंडारु दत्तात्रेय

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह

पंचकूला 12 जून। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन सोमवार को सेक्टर 5 इंद्रधनुष आडिटोरियम में किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता विशेष रूप से कार्यक्रम में उपस्थित रहे। परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने बंडारू दत्तात्रेय और ज्ञानचंद गुप्ता का स्वागत किया। दोनों अतिथियों को पगड़ी पहनाई गई। इस अवसर पर राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय का जन्म दिवस भी मनाया गया। राज्यपाल ने केक काटा। ज्ञानचंद गुप्ता एवं रंजीता मेहता ने बंडारु दत्तात्रेय को केक खिलाया। राज्यपाल के साथ ज्ञानचंद गुप्ता एवं रंजीता मेहता द्वारा राज्य स्तर पर हुई विभिन्न 23 प्रकार की प्रतियोगिताओं में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाले 333 बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने की।

राज्यपाल बंडारु दत्तात्रेय ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में अच्छे कार्य करो, आगे बढ़ो और देश का नाम रोशन करो। बच्चों की प्रतिभा को आगे लाने के लिए परिषद सराहनीय काम कर रहा है। मेरे जन्मदिन पर बच्चों के बीच आकर काफी खुशी मिली है। बच्चे भगवान का स्वरुप है, बच्चों से हमारा देश आगे बढ़ता है, इसलिए बच्चों के स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए।

रंजीता मेहता ने एक वर्ष की उपलब्धियां रखीं
रंजीता मेहता ने हर साल 22 प्रतियोगिताएं होती हैं। मंडल, जिला एवं राज्य स्तर पर प्रतियोगिताएं होती है। जिसमें डेढ़ लाख बच्चों ने हिस्सा लिया था। मंडल पर जीतने वाले 4248 बच्चे थे, जिसमें से जिला स्तर पर 2220 बच्चे थे। जिसमें साढ़े 500 बच्चे राज्य स्तर पर जीतकर आए हैं। आज प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार दिया गया। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने पिछले 1 साल में किए गए कार्यों की प्रगति रिपोर्ट भ सभी अतिथियों के समक्ष रखी।

ज्ञानचंद गुप्ता ने की रंजीता मेहता की सराहना
हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा किए जा रहे हैं अच्छे कार्य और विभिन्न प्रतियोगिता को लेकर बच्चों को पुरस्कार दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा राज्यपाल हरियाणा बंडारू दत्तात्रेय के जन्मदिवस पर बच्चों को पुरस्कृत करने का कार्य किया गया है। बाल कल्याण परिषद उपेक्षित बच्चों को चाहे ऐसे मां बाप जो जन्म देकर बच्चों को कूड़े के ढेर में डाल जाते हैं और ऐसे बच्चों का पालन पोषण करना और जो लोग ऐसे बच्चे पालना चाहते हैं उनकी संतान नहीं है उनको एक सहारा देना एक बड़ा सामाजिक कार्य है जो हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद कर रहा है।

अतिथि देवो भव पर विशेष ध्यान
हरियाणा बाल कल्याण परिषद की ओर से अतिथि देवो भव को साकार रूप देते हुए आए हुए मुख्य मेहमानों को पगड़ी पहनाई गई। छोटे बच्चों द्वारा उनका तिलक किया गया और पुष्प वर्षा की गई। पगड़ी पहनकर अतिथि खुद को काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे थे।

समाजसेवी किए गए सम्मानित

हरियाणा राज्यपाल बडारू दत्तात्रेय ने समाज कल्याण के क्षेत्र में योगदान देने वाले लोगों को सम्मानित किया। समाजसेवी अनिल थापर, आइटीबीपी के आइजी ईश्वर सिंह दूहन, इंडियन बैंक के जनरल मैनेजर बिजय कुमार सारंगी को सम्मानित किया गया। उनके साथ ही आरके जोशी, संजीव गांधी, मोहिंदर लोंगिया को भी सम्मानित किया।

राज्यपाल को रंजीता मेहता ने खिलाया केक

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने केक काटा राज्यपाल को विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और हरियाणा राज्य बाल कल्याण की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने केक खिलाया। उन्होंने राज्यपाल को पगड़ी पहनाई और उनका अभिवादन किया। रंजीता मेहता ने राज्यपाल को उनके परिवार की फोटो भी स्मृति चिन्ह के तौर पर दी।
यह रहे मौजूद
इस अवसर पर पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल, आइटीबीपी के आईजी ईश्वर सिंह दूहन, शिवालिक विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष ओमप्रकाश देवी नगर, हरियाणा रेडक्रॉस सोसायटी के सेक्रेटरी मुकेश अग्रवाल , संजय आहूजा, एसपी गुप्ता, युवराज कौशिक, संदीप यादव, परमजीत कौर, राहुल राणा, पंचकूला की अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खनगवाल, पार्षद जय कौशिक, सुनीत सिंगला, हरेंद्र मलिक सहित अन्य उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button