विभिन्न विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल करके करें बेहतर क्रियान्वयन : एडीसी अपराजिता

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले गरीब परिवारों को स्वयं रोजगार के लिए सक्षम

फरीदाबाद, 20 जून। एडीसी अपराजिता ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले गरीबों को स्वयं रोजगार के लिए प्रेरित कर मिल का पत्थर साबित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वयं रोजगार मेलों में फरीदाबाद जिला के सैकड़ों  गरीब परिवारों के हजारों लोगों को स्वयं रोजगार के लिए सक्षम बनाया है। एडीसी अपराजिता आज मंगलवार को अपने कार्यालय में मुख्यमंत्री अन्तोदय परिवार उत्थान मेलों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर मंत्रणा कर रही थी।
एडीसी अपराजिता ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद में  मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाई) के तहत चिन्हित परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास किये जा रहे है। इन मेलों के जरिये ब्लाक स्तर पर एक स्थान पर ही लाभपात्रों को सरकार के अलग अलग विभागों द्वारा क्रियान्वित की जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं का  लाभ लाभार्थियों को  प्रदान किया जा रहा है।
बता दें कि  प्रधानमंत्री स्टार्टअप योजना के माध्यम से लघु व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तर्ज पर हरियाणा में भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई है, जिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय है। यह योजना गरीब परिवारों के आर्थिक  उत्थान में मील का पत्थर साबित हो रही है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मकसद है, कि अति गरीब परिवारों को विशेष अवसर देते हुए उन्हें अपना कारोबार शुरू करने के लिए किसी न किसी एक योजना के साथ जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उन्हें विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण दिया जा रहा है। यह ऋण बहुत ही आसान किस्तों में उपलब्ध करवाया जा रहा है। हरियाणा कौशल विकास द्वारा कोई भी आवेदक जो किसी भी कारण से अपनी पढ़ाई लगातार नहीं कर पाया है।
स्वयं रोजगार मेलों में आयुष्मान योजना के तहत निरोगी हरियाणा, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उधम निदेशालय, हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी, रोजगार विभाग हरियाणा, मंडल रोजगार कार्यालय, उद्यान विभाग, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम कार्यालय, हरियाणा महिला विकास निगम, हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्त एवं विकास निगम, खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज हरित मत्स्य पालन विभाग हरियाणा, हरियाणा कौशल विकास निगम, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्राधिकरण लिमिटेड, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद, पशुपालन और डेयरी विभाग, सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड सहित अन्य विभागों के अलग अलग मेलों में अपने अपने स्टाल लगाए हैं।
जहां गरीब परिवारों को परिवारों को बुलाया जाता है। उनमें परिवारों के सदस्य को स्वयं रोजगार मुहैया करवाने के लिए उनके इच्छा के अनुरूप विभागों को दायित्व दिया जाता है। इनमें परिवारों को ऑनलाइन प्लेट फार्म  प्रणाली सहित अन्य योजनाओं के स्टाल का अवलोकन करवाया जाता है। एडीसी अपराजिता ने अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश देते हुए संबंधित अधिकारियों से रूबरू होते हुए विभागीय स्तर पर प्रदान की जा रही सेवाओं को तत्परता से सरल तरीके से योजना का लाभ पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने लाभार्थी परिवारों को भी स्वयं रोजगार के बेहतर क्रियान्वयन के लिए टिप्स देकर बारीकी से विभागवार अधिकारियों से मंत्रणा भी की।

Related Articles

Back to top button