पीएम मोदी ने सरदार सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को “राष्ट्रिय एकता दिवस” के रूप में मनाने का निर्णय कर, उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी: कृष्ण पाल गुर्जर

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने किया "रन फॉर यूनिटी" मैराथन का शुभारंभ

फरीदाबाद, 31 अक्टूबर।  केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने राष्ट्रीय एकता दिवस व प्रथम गृह मंत्री भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश आजाद होने के बाद 500 से ज्यादा रियासतों में देश को बांटने का काम अंग्रेजों ने किया था। पूरा दुनिया मानती थी कि भारत को आजादी तो मिली लेकिन भारत बिखर जाएगा, लेकिन देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल ने एक के बाद रियासत को देश के साथ जोड़ने का काम किया। उनके कड़े फैसलें लेने के कारण ही आज के भारत का निर्माण हो पाया है। इसलिए उन्हें “लौहपुरुष” भी कहा जाता है। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज मंगलवार को प्रातः 7 बजे राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष में सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर में आयोजित “रन फॉर यूनिटी” मैराथन का शुभारंभ किया व उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 2014 में आज के दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया था। भारत अनुभवी स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाता है, जिनका स्वतंत्रता के बाद कई रियासतों को भारत संघ में शामिल होने के लिए मनाने में योगदान विशेष रूप से उल्लेखनीय है। चूंकि देश भारत के एकीकरण के लिए पटेल के महत्वपूर्ण प्रयासों के लिए आभारी है, इसलिए यह दिन उस “राष्ट्रीय एकता” को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया जाता है। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलाई जिसके शब्द हैं “मैं गंभीरता से प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए खुद को समर्पित करता हूं और अपने साथी देशवासियों के बीच इस संदेश को फैलाने के लिए भी कड़ी मेहनत करूँगा। मैं यह शपथ अपने देश के एकीकरण की भावना से लेता हूं जो सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता और कार्यों से संभव हो सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान देने का भी गंभीरता से संकल्प लेता हूं।”

 

केंद्रीय राज्यमंत्री ने उपस्थित युवा खिलाड़ी, छात्र-छात्राएं जो 18  वर्ष की आयु पूरी कर चुकें हैं, से अपील करते हुए कहा कि वे लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व यानी चुनाव के महत्त्व को समझें और अपना-अपना वोट बनवाकर एक जिम्मेदार नागरिक होने का फ़र्ज़ निभाएं। दौड़ मे खेल प्रशिक्षण केंद्रो व शिक्षा विभाग के लगभग 3000 खिलाड़ियों/छात्रों द्वारा भाग लिया गया। दौड़ में पुरुष वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रवीण कुमार को 3100 रूपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले अवदेश चौहान को 2100 रूपये तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले चुनमुन चौहान को 1100 रूपये प्राइज राशि देकर सम्मानित किया गया। वहीं महिला वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली योगिता पंचाल को 3100 रूपये, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले कामिनी को 2100 रूपये तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले मंदीप को 1100 रूपये प्राइज राशि देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर फरीदाबाद विधायक नरेंद्र गुप्ता, पृथला विधायक नयन पाल रावत, उपायुक्त विक्रम सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा, डीसीपी पूजा वशिष्ठ, एसडीएम परमजीत चहल, खेल अधिकारी देवेंदर सिंह सहित खेल एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों सहित युवा खिलाड़ी, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button