हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत गांवों में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे : सीटीएम अमित मान

कहा, अधिकारी एक ही मंच से लोगों को विभागीय योजनाओं का लाभ देंगे

फरीदाबाद, 20 जुलाई ।  उपायुक्त विक्रम सिंह में मार्गदर्शन में आज सीटीएम अमित मान ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रदेश भर में हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्र में जनसंवाद कार्यक्रम चलाए जा रहे है। जिसमें अधिकारी एक ही मंच से लोगों को विभागीय योजनाओं का लाभ पहुंचा रहे है। बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर जिला में कम्युनिटी आउटरीच कार्यक्रम चलाए जा रहे है। ये एक तरह के ग्राम जन संवाद कार्यक्रम है। हरियाणा उदय कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचकर आमजन और प्रशासन के बीच और बेहतर संबंध बनाना है।

इस दौरान लोगों को केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सेवाएं व योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत जल्द ही जिला में आयोजित होने वाले जन संवाद कार्यक्रमों में नागरिकों के परिवार पहचान पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड अपडेट कैंप, पेंशन आदि विभिन्न समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ अमृत सरोवरों की सफाई का कार्य भी किया जाएगा। इसके साथ ही लोगों से संवाद, स्कूली बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम, युवा सांसद कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक व खेल प्रतियोगिता करवाई जाएगी। वहीं इसके अलावा पौधा रोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सीएचसी सेंटर में लोगों का स्वास्थ्य चेकअप कैंप का आयोजन भी किया जाएगा। कार्यक्रमों के माध्यम से नागरिकों से अधिक से अधिक पौधारोपण, नशा मुक्ति, पानी की बचत, स्वच्छता सहित अन्य जनहितैषी कार्यों बारे अपील की जाएगी। नागरिकों से समाज में व्याप्त बुराइयों को मिटाने का आह्वान किया जाएगा। हरियाणा उदय का प्राथमिक लक्ष्य लोगों की सामूहिक भागीदारी है। ये कार्यक्रम जन भागीदारी के साथ होंगे। इस दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।  कार्यक्रमों में आसपास के गांव की ग्राम पंचायतों को भी बुलाया जाएगा। ताकि इन गांवों के लोग भी इस जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकें।

Related Articles

Back to top button