पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने 9 पुलिसकर्मियों को चुना “हीरो ऑफ द वीक” प्रथम श्रेणी प्रशंसा पत्र देकर किया

 सम्मानित, अपने कार्यालय में चाय पर चर्चा कर उनके कार्यों के बारे जाना, किया प्रेरित

फरीदाबाद, 03 अक्टूबर। पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने ड्यूटी के दौरान श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिसकर्मियों की हौसलअफजाई करने के लिए ‘हीरो ऑफ द वीक’ अभियान शुरू किया है जिसके तहत पुलिस कमिश्नर ने आज 9 सर्वश्रेष्ठ पुलिसकर्मियों को प्रथम श्रेणी प्रशंसा पत्र व इनाम देकर उन्हें सम्मानित किया। पुलिसकर्मियों द्वारा किए गए कार्यो की चाय पर चर्चा की गई। पुलिस आयुक्त ने श्रेष्ठ कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए पुलिस आयुक्त कार्यालय में बुलाया जहां पर पुलिसकर्मियों के कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें प्रशंसा पत्र व नकद इनाम देकर सम्मानित किया। पुलिस आयुक्त ने इन पुलिसकर्मियों के साथ बैठकर चाय पी तथा पुलिसकर्मियों के फील्ड के अनुभव के बारे में फीडबैक लिया तथा अपने कार्यों को ओर बेहतर बनाने। पुलिस का काम अपराधियों को सजा और पिडित को न्याय दिलाना। कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखे। उन्होने आज, चयनित हीरों ऑफ द वीक अपने संबोधन मे कहा की आगे भी अच्छा काम इमानदारी और नेक नियती से करते रहे। ताकि उनको दोबारा भी “हीरो ऑफ द वीक” चुना जा सके।
गांव सिकरोना एरिया में रात को अनजान व्यक्तियो द्वारा ड्युटी से आते हुए पीडित नरेंद्र पर हमला कर घायल कर दिया था। जो दो अन्य पीडित के साथ अपने आप को बचाने के लिए चौकी की तरफ भाग गए। पीडित ने पुलिस चौकी सिकरोना में अनजान व्यक्तियो के खिलाफ दरखास्त दी। मामले में कार्रवाई करते हुए एएसआई अशोक कुमार ने थाना सेक्टर-58 में मामला दर्ज कर आरोपियो की तलाश शुरु कर दी। मौके पर सीसीटीवी कैमरे नही होने के बाद अन्य सीसीटीवी कैमरे चेक किए गए। पीडित से दोबारा पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसका करीब 5 महिने पहले उसके गांव में झगडा हुआ था।
जिससे पूछताछ की गई तो आरोपी से वारदात का खुलासा हुआ। आरोपी ने अपने सिकरोना के रहने वाले अन्य 5 साथियो के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया था। आरोपियो से वारदात में प्रयोग 2 मोटरसाइकिल व लाठी डंडे बरामद किए है।   थाना एनआईटी में तैनात एएसआई सोनिका ने मथुरा के रहने वाले आरोपी को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म की वारदात को अंजाम देने के मुकदमें में नोएडा से गिरफ्तार किया है। पीडिता ने आरोपी के दरखास्त दी थी। जिसपर मामला दर्ज कर एएसआई सोनिका ने अपने गुप्त सूत्रों से पर तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपी को थाना एनआईटी के मामले में गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। पुलिस चौकी सिकरौना में तैनात सिपाही शौकत अली द्वारा पोओ/ बेल जंपर को पकड़ने में अहम भूमिका निभाई है। सिपाही द्वारा अपने गुप्त सूत्रो से सेक्टर 58 के मुकदमो में पीओ चल रहे आरोपी मुस्ताक, आरोपी  शाहिद, आरोपी वसीम उर्फ रफीक, गौतस्करी के मामले में फरार चल रहे आरोपी इसराइल उर्फ नन्नू को काबू करने में अहम भूमिका निभाई है। आऱोपी वसीम उर्फ रफीक पर सोहना सदर में 307 का मामला दर्ज है।
क्राइम ब्रांच बदरपुर बॉर्डर में तैनात मुख्य सिपाही पकंज और अमित के द्वारा लकडपुर दयालबाग एरिया में रात को समय करीब 9.30 में गस्त पर थे। गस्त के दौरान जिन्हे सुचना मिली की चाकू से आकाश की हत्या कर मौके से फरार हो गए है। मुख्य सिपाहियों को वारदात में शामिल आरोपियो को तुगलकाबाद के एक व्यक्ति के पास उठना बैठना था। इस कड़ी पर कार्य करत हुए आरोपी संदीप, अंकित और दीपक को पाली एरिया से रेड कर मात्र 12 घंटे में गिरफ्तार किया है।
मोबाइल फॉरेंसिक साइंस यूनिट (MFSU)  पुलिस लाइन सेक्टर 30 फरीदाबाद में तैनात मुख्य सिपाही इरफान और महिला सिपाही पूजा द्वारा फरीदाबाद के एरिया में मर्डर के मामलों को सॉफ्टवेयर ट्रैकिया के माध्यम से सुलझाने में अहम भूमिका निभाई है। जिसमे सॉफ्टवेयर ट्रेकिया के माध्यम से साक्ष्यों का पलिन्दा बनाकर एक बार कोड से भेजा जाता है। जिससे की मुकदमें की जानकारी गुप्त रहती है। ताकि पीडित को न्याय मिल सके। टीम द्वारा निकीता हत्या कांड, आकाश हत्या कांड इत्यादि में साक्ष्यों को सुरक्षित भेजा है। इसके साथ आईओ की आईडी बनाना, आईडी ट्रांसफर करना, आईओ और कंप्यूटर ऑपरेटर को सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग देना और उन्हें फोन पर सहायता प्रदान करना है। इनके द्वारा मई 2019 से अब तक 5408 केस और 17570 एग्जीबिट चेक किए जा चुके हैं। जिनके कार्यों का रिजल्ट बहुत ही अच्छा रहा है। क्राइम ब्रांच सेक्टर 56 में तैनात सिपाही सुभाष द्वारा 23 सितम्बर की रात्रि क्राइम ब्रांच टीम के साथ नाका पर था। आरोपियों पुलिस टीम को देखकर मोटरसाइकिल लेकर भाग गए। आरोपियो को पिछा करते हुए सिपाही ने आरोपियो को पृथला के फैक्ट्ररी एरिया में से चोरी की टीवीएस अपाचे मोटरसाइकिल सहित काबू किया है।  आरोपी को अनुसंधान अधिकारी के हवाले किया आरोपी से चोरी की एक और मोटरसाइकिल का पता लगा है। क्राइम ब्रांच सेक्टर 30 में तैनात सिपाही ओमवीर द्वारा 19 सितंबर की रात भूपानी एरिया के गांव जसाना के पास ट्रक ड्राइवर का अपहरण कर ट्रक लूटने के दर्ज मुकदमा में 2 आरोपियों को सिपाही ने अपनी सूझबूझ काबू करने में अहम भूमिका निभाई है। पीडित ट्रक ड्राइवर ने अपनी शिकायत में बताया था कि आरोपी वेगनार में आए थे। पूरे एरिया में क्राइम ब्रांच टीम वेगनार गाडी तलाश कर रही थी। लेकिन सिपाही ने अपनी सूझबूझ से सीसीटीवी कैमरे चेक किए तो गाडी सेंट्रो की पहचान हुई। जिसके नम्बर से मालिक को काबू किया गया। मालिक ने बताया कि गाडी को आरोपी राहुल मांग कर लेकर गया है। जिसको क्राइम ब्रांच टीम ने पलवल गुप्त सूत्रों की सहायता से काबू किया तथा एक अन्य आरोपी को मेवात से काबू किया।

Related Articles

Back to top button