चौथे नवरात्रे पर भक्तों ने की मां कूष्मांडा की भव्य पूजा, विधायक गुप्ता ने लगाई मां के दरबार में हाजिरी

फरीदबाद। महारानी वैष्णोदेवी मंदिर में नवरात्रों के पर्व को धूमधाम से मनाया जा रहा है। मंदिर में प्रतिदिन भव्य स्तर पर पूजा अर्चना एवं हवन यज्ञ का आयोजन किया जाता है। जिसमें हजारों श्रद्धालु अपनी अपनी आहुति डालते हैं। नवरात्रों के चौथे दिन मंदिर में माता कूष्मांडा की भव्य पूजा की गई, जिसमें फरीदाबाद के भाजपा विधायक नरेंद्र गुप्ता ने पहुंचकर माता रानी का आशी्रर्वाद ग्रहण किया। विधायक श्री गुप्ता ने वैष्णोदेवी मंदिर में माता कूष्मांडा की पूजा की तथा हवन में अपनी आहुति भेंट की। इस अवसर पर मंदिर संस्थान के प्रधान जगदीश भाटिया ने विधायक नरेंद्र गुप्ता का स्वागत किया तथा उन्हें माता रानी की चुनरी एवं प्रसाद भेंट किया।
इस अवसर पर मंदिर में जाने माने उद्योगपति केसी लखानी, गुलशन भाटिया, आर के बत्तरा,नीरज अरोड़ा, डा. गोयल, कांशीराम एवं राज मदान भी उपस्थित थे। मंदिर के प्रधान जगदीश भाटिया ने कहा कि नवरात्रों के इस पुण्य आयोजन पर प्रतिदिन भक्तों को प्रसाद का वितरण किया जाता है तथा श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के कपाट चौबीस घंटे खुले रहते हैं। इस मौके पर उन्होंने भक्तों को माता कूष्मांडा की महिमा का बखान करते हुए कहा कि देवी मां सूर्य के अंदर रहने की शक्ति और क्षमता रखती हैं, उनके शरीर की चमक सूर्य के समान चमकदार है।
मां के इस रूप को अष्टभुजा देवी के नाम से भी जाना जाता है। मां कूष्मांडा की सवारी शेर है तथा उनके अष्टभूजाओं में कमंडल, धनुष-बाण और कमल है, इसी प्रकार से उनके बाएं हाथों में जप माला, अमृत कलश, गदा और चक्र है। मां कूष्मांडा सूर्य ग्रह की प्रदाता है और अपने भक्तों को ऊर्जा प्रदान करती हैं। मां को पीला रंग अति प्रिय है और उन्हें मालपुए का भोग लगाया जाता है। श्री भाटिया ने सभी भक्तों को नवरात्रों की बधाई भी दी।

Related Articles

Back to top button