फरीदाबाद में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीनों उपमंडलो में एसडीएम की अध्यक्षता में हुई पीस कमेटियों की बैठकें

एसडीएम ने कहा, जिला प्रशासन व पुलिस विभाग की हर हलचल पर नज़र, निरंतर निकाले जा रहे फ्लैगमार्च

फरीदाबाद, 02 अगस्त। फरीदाबाद जिला में शांति व्यवस्था व आपसी सद्भाव बनाये रखने को लेकर फरीदाबाद में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीनों उपमण्डलो मे  एसडीएम की अघ्यक्षता में और एसीपी की मौजूदगी में पीस कमेटियों की बैठकें हुई। तीनों एसडीएम ने कहा, जिला प्रशासन व पुलिस विभाग की हर हलचल पर नज़र, निरंतर फ्लैगमार्च निकाले जा रहे हैं। एसडीएम ने अपने- अपने क्षेत्रों में आपसी भाईचारा व शांति बनाए रखने का आह्वान किया।
वहीं सभी समुदायों के प्रबुद्धजनों ने शांति बरकरार रखने का भरोसा भी दिया। एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल की अध्यक्षता में एसडीएम कार्यालय में, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद की अध्यक्षता में बल्लभगढ़ एसडीएम कार्यालय में और बङखल एसडीएम पंकज सेतिया की अध्यक्षता में बङखल के एसडीएम कार्यालय में एसीपी सेंट्रल राजीव कुमार, एसीपी बङखल अभिमन्यु गोयत और एसीपी बल्लभगढ़ मुनीश सहगल की मौजूदगी में शांति/पीस कमेटियों की बैठकें आयोजित की गई। जहां इन बैठकों में हिन्दू व मुस्लिम सहित अन्य समाज के प्रबुद्धजन शामिल हुए।
बैठकों में सभी पक्षों ने अपने अपने  क्षेत्रों में शांति और सद्भाव बनाने का आश्वासन दिया। बता दें कि एसडीएम कार्यालयों  नूहं प्रकरण के मद्देनजर क्षेत्र में कानून व्यवस्था को शांतिपूर्ण बनाये रखने के लिए हिन्दू व मुस्लिम सहित अन्य समाज के लोगों से संवाद स्थापित करने पर जोर दिया। वहीं फरीदाबाद में विभिन्न क्षेत्रों में सांप्रदायिक उन्माद को फैलने से रोकने का एक ही उपाय है कि अफवाहों को नजरअंदाज किया जाए। हमारे समाज में सभी धर्म-सम्प्रदाय के मानने वाले सदियों से आपसी प्रेम और मेलजोल से रहते चले आए हैं और यही हमारे समाज का मूल स्वभाव है। नफरत और हिंसा के लिए हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है। नागरिकों से अफवाहों को अनदेखा करके शांति, भाईचारा प्रेम और सहिष्णुता बनाए रखने की अपील कर कानून व्यवस्था बनाये रखने में शासन-प्रशासन की मदद करने का आह्वान किया गया है।
जिला प्रशासन की सोशल मीडिया और एसएमएस मैसेज पर है पैनी नजर

एसीपी सैन्ट्रल राजीव कुमार, एसीपी बङखल अभिमन्यु गोयत और एसीपी बल्लभगढ़ मुनीश सहगल ने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए किसी भी तरह की अमर्यादित भाषा, किसी व्यक्ति विशेष, जाति, धर्म संप्रदाय को आहत करने की मंशा से पोस्ट के रूप में कोई भी वीडियो,फोटो या अभिलेख ना डालें। अगर किसी व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई तो उसके खिलाफ नियमानुसार सख्त  कानूनी कार्रवाई की जाएगी।  कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी प्रकार की भी कोई गलत अफवाह ना फैलाएं। अगर कोई भी सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाएगा या फिर किसी किसी के धर्म या जाति पर कोई गलत टिप्पणी करेगा तो उस पर पुलिस सख्त एक्शन लेगी।   प्रशासन और पुलिस  की सोशल मीडिया पर पैनी नजर है।
असामाजिक तत्वों की सूचना पुलिस को दें

बैठकों  में सभी समुदायों से आह्वान किया गया कि नूंह जिला में जो घटना घटित हुई है। उसके संबंध में आपके पास कोई भी सूचना हो तो तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दें ताकि दोषी व्यक्तियों को खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके। आमजन से अपील करते हुए कहा कि यदि आपके आसपास कोई भी असामाजिक तत्व संदिग्ध व्यक्ति या वाहन दिखाई दे या किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत संबंधित थाना या डायल 112 पर इसकी सूचना दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

Related Articles

Back to top button