दुनिया के टॉप 100 प्रदूषित शहरों में 61 भारत के: पाकिस्तान का लाहौर पहले नंबर पर, राजस्थान का भिवाड़ी तीसरा और दिल्ली चौथा सबसे प्रदुषित

स्विस कंपनी आइक्यू एयर ने मंगलवार को 2022 की रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश बन गया है। इससे पहले यह 5वां सबसे प्रदूषित देश था। रिपोर्ट में पहले नंबर पर पाकिस्तान का लाहौर शहर, दूसरे नंबर पर चीन का होटन शहर है। उसके बाद राजस्थान का भिवाड़ी तीसरे और दिल्ली चौथे नंबर पर है।

यहां का पार्टिकुलेट मैटर (PM) लेवल 2.5 माइक्रोमीटर है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन के अनुसार सामान्य से 10 गुना ज्यादा है। रिपोर्ट में दुनिया के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में 6 और टॉप 20 में 14 शहर भारत के हैं। वहीं यह आंकड़ा टॉप 50 में 39 और टॉप 100 में 61 हैं। दिल्ली और नई दिल्ली दोनों ही टॉप 10 में शामिल हैं।

131 देशों की स्टडी के रिपोर्ट जारी
कंपनी ने दुनिया के 131 देशों के 30 हजार ग्राउंड बेस्ड मॉनिटरिंग और सरकार से मिले डेटा की स्टडी के बाद यह रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक भारत के 100 शहरों में दुनिया के 7 हजार 300 शहरों मुकाबले ज्यादा प्रदुषण है। 2.5 PM का 20 से 35 प्रतिशत प्रदुषण केवल ट्रांसपोर्टेशन से हो रहा है। वहीं, इंडस्ट्री, कोयला जलाने वाले प्लांट और बायोमास प्लांट इसके दूसरे सोर्स हैं।

बता दें कि 2021 की रिपोर्ट में दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर था। इस वर्ष की रिपोर्ट में दिल्ली और नई दिल्ली को दो अलग अलग शहर माना है। दोनों ही टॉप 10 में शामिल हैं।

दिल्ली में पिछले साल के मुकाबले 8 प्रतिशत सुधार हुआ
पिछले साल के मुकाबले दिल्ली से लगे गुरुग्राम में 34 प्रतिशत, फरीदाबाद में 21 प्रतिशत सुधार हुआ है। वहीं दिल्ली में 8 प्रतिशत सुधार हुआ है। लेकिन फिर भी इन शहरों में प्रदूषण का स्तर अब भी सामान्य से ज्यादा है। इस जहरीली हवा का बुरा असर छोटे बच्चों के लंग्स पर पड़ हो रहा है। कैंसर, अस्थमा और डायबिटीज के मरीजों को इससे परेशानी हो रही है।

आगरा में 55 प्रतिशत सुधार हुआ
सबसे प्रदूषित शहरों में 10 शहर उत्तर प्रदेश और 7 शहर हरियाणा के हैं। हालांकि, उत्तरप्रदेश के आगरा शहर में 55 प्रतिशत तक का सुधार देखने को मिला है। जबकि 38 शहरों में प्रदूषण बड़ा हुआ पाया गया है।

Related Articles

Back to top button