शेयर मार्केट में प्रॉफिट दिलाने के नाम पर पैसे ऐंठने वाले स्पैम कॉलर से बचें नागरिक, हो सकता है भारी नुकसान-फरीदाबाद पुलिस

फरीदाबाद: साइबर अपराधी आए दिन साइबर ठगी के नए-नए तरीके इजात करते रहते हैं। शेयर मार्केट में प्रॉफिट दिलाने के नाम पर आजकल एक नए प्रकार का साइबर अपराध मार्केट में पकड़ बना रहा है जिससे सावधान होने की आवश्यकता है। इसी के बारे में आमजन को जागरूक करने के लिए पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने फरीदाबाद की दयाल एसोसिएट कंपनी से आए करण आहूजा व उनकी टीम के साथ बैठक आयोजित करके आमजन को इससे बचने का संदेश दिया। पुलिस आयुक्त ने करण आहूजा और उनकी टीम को गीता पुस्तक भेंट करके इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए सम्मानित किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि आजकल शेयर मार्केट में कमाई के नाम पर लोगों को बहुत सारे फर्जी कॉल प्राप्त हो रहे हैं जिसमें साइबर अपराधी आमजन को शेयर मार्केट से मोटा मुनाफा कमाने का लालच देते हैं और उन्हें शेयर खरीदवाने के लिए सुझाव के नाम पर पैसे ऐंठते हैं। यह फर्जी कॉलर नागरिकों को मोटी कमाई का सपना दिखाते हैं और उन्हें आने वाले समय में करोड़पति बनाने की झूठी उम्मीद दिखाकर उनसे पैसे ऐंठते हैं। उन्होंने बताया कि यह फर्जी कंपनियां बनाकर हजार हजार लोगों से संपर्क करते हैं और उनमें से आधे लोगों को शेयर के चढ़ने और आधे लोगों को शेयर के गिरने के बारे में सुझाव देते हैं जिसमें से शेयर गिरता या चढ़ता है तो आधे लोगों को फायदा होता है बाकी आधों को नुकसान होता है। इसके पश्चात जिन आधे लोगों को फायदा होता है वह उनसे आगे भविष्य में भी इसी प्रकार फायदा करवाने के नाम पर पैसे मांगते हैं और व्यक्ति लालच वर्ष इन्हें पैसे दे देता है।

इस प्रकार के साइबर अपराधों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग होता है। साइबर अपराधी बढ़ते हुए कुछ फर्जी स्टॉक्स के बारे में गलत तरीके से जानकारी देकर ग्राहक को इसके लालच में फंसा देते हैं जिसकी वजह से उन्हें भारी नुकसान हो सकता है। पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि इस प्रकार के साइबर अपराधियों से बचने की आवश्यकता है। आमजन किसी भी प्रकार के लालच में ना आएं और यदि वह शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं तो इसपर अपनी खुद की रिसर्च और जांच पड़ताल करने के पश्चात पैसा लगाएं। यदि वह शेयर मार्केट से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो एनएससी और बीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर प्राप्त कर सकते हैं। शेयर मार्केट में पैसा लगवाने के नाम पर यदि आपसे कोई भी किसी भी प्रकार से पैसे की मांग करता है तो समझ जाइए कि वह आपके साथ ठगी कर रहा है। हो सकता है वह आपको दो या तीन बार मुनाफा करवा भी दे परंतु बाद में वह आप को भारी नुकसान का भागीदार बना सकता है। इसलिए इस प्रकार के साइबर ठगों से सावधान रहें और पूरी जांच पड़ताल करने के पश्चात ही अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करें।

Related Articles

Back to top button