कावड़ यात्रा के दौरान कावड़ यात्री आगरा कैनाल के साथ सड़क मार्ग का करें प्रयोग

कावड़ यात्रा में लगाए जाएंगे 23 नाके, 10 नाकों पर एम्बूलेंस, 5 पर फायर बिग्रेड और 5 पर क्रेन रहेगी कावडियो की सेवा में तैनात

फरीदाबाद, 05 जुलाई।  5,जुलाई कावड़ यात्रा की सुरक्षा के मद्देनजर रखते हुए श्री विकास अरोड़ा पुलिस आयुक्त महोदय ने अपने कार्यालय में सभी डीसीपी, एसीपी एवं सभी थाना प्रबंधक के साथ मीटिंग कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश। पुलिस प्रवक्ता सुबे सिहं ने  बताया कि तीनों जॉनों के डीसीपी को जॉन वाइज इंचार्ज नियुक्त किया है। सभी एसीपी और एसएचओ करेगे अपने अपने एरिया में गस्त करेंगे। डीसीपी सेन्ट्रल की देख रेख में सभी नाका,गस्त ड्युटी रहेगी और डीसीपी सेन्ट्रल सभी ट्रैफिक ड्युटीओं के इंचार्ज रहेगे। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर लाखों यात्री हरिद्वार से कावड़ लाकर भगवान शिव की आराधना करते हैं। लाखों कावड़ यात्री फरीदाबाद से होकर पलवल, यूपी, राजस्थान, मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों पर अपनी यात्रा के लिए अग्रसर होते हैं।

राष्ट्रीय राजमार्ग व स्थानीय मार्गो जहां से कांवडियो/श्रद्धालुओं का अवागमन होगा उन मार्गों पर पुलिस गश्त बढाई जाए। कांवड़ यात्रा के रास्ते में आने वाले सभी शराब के ठेके/पैट्रोल पम्पों की मैपिंग और आस-पास के क्षेत्र में गस्त बढाई जाएगी ताकि यात्रा का ठीक प्रकार से समापन हो सके। ईलाका क्षेत्र में लगने वाले कांवड शिविरों/लंगरो वाले स्थानो पर निगरानी रखने के लिए पुलिस टीम लगाई कर, गश्त करेंगे। सभी प्रबन्धक अफसर थाना सुनिश्चित करेंगे कि ईलाका क्षेत्र में टोल प्लाजा पर सी.सी.टी.वी. कैमरे संचालित अवस्था होना सुनिश्चित करेगें। सभी थाना प्रबन्धक ईलाका क्षेत्र में रहने वाले अपराधिक किस्म के व्यक्तियों सूची तैयार कर उन पर निरन्तर निगरानी रखेगे। कांवड यात्रा के दौरान श्रद्धालु/कावडिये डी.जे साथ लेकर अधिक ध्वनि मे बजाकर यात्रा करते है। जिस पर सभी सम्बन्धित ड्युटी अफिसर सुनिश्चित करेंगे कि डी.जे. को लेकर किसी प्रकार का कोई तनाव उत्पन्न ना हो।

ड्युटी अफिसर सुनिश्चित करेंगे कि कावड़ के लिए निर्धारित किए गए रूट पर ही यातायात का प्रभावित किए बिना कावड़ यात्रा का संचालन किया जाए। स्थानीय प्रशासन द्वारा कावड शिविर के सम्बन्ध मे जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार शिविर लगाए जाए। कावंड यात्रा के मार्ग में पड़ने वाली मीट मार्किट, मछली मार्किट, अवैध सब्जी मंडी वा साप्ताहिक बजारो को चयनित करके उन्हे बंद कराया जाएगा, उन पर विशेष निगरानी रखेंगे। ग्राम प्रहरी की मदद से कावड़ आयोग समिति के साथ बैठक तय की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि माह के दौरान सभी और आयोजक अपना पहचान पत्र अपने साथ रखें। मस्जिदों/मजारों के आस पास और नमाज के समय कांवड़ियों की आवाजाही के दौरान अतिरिक्त सतर्कता और पर्याप्त कानून व्यवस्था की व्यवस्था की गई है। कावडियो को जलपान प्रदान करने के लिए सामाजिक/धार्मिक संगठनों द्वारा मुख्य सड़कों से उचित दूरी पर तंबू लगाए जाएगे। पैदल महिला कावडिया की सुरक्षा के लिए रास्ते में और कावडिया शिविर में भी विशेष ड्यूटी लगाई जाएगी।

किसी भी कानून व्यवस्था की स्थिति को संभालने के लिए और कांवड़ियों को देश के कानून का पालन करने के लिए प्रेरित करने के लिए कावडियों के भेष में कुछ पुलिसकर्मियों को तैयार रखा जाएगा। मैसेजिंग ऐप्स की निरंतर और सक्रिय निगरानी के साथ सोशल मीडिया पर भी पैनी नज़र रखी जाएगी। उन्होंने बताया कि शहर में कावड़ यात्रा कि सुरक्षा के लिए 23 नाके जिसमें आगरा कैनाल मार्ग पर नाका दुर्गा बिलडर,सेहतपुर पल्ला पुल,एत्मादपुर पुल,कटपूला गांव मवई,सैक्टर-29 पुल,खेडीपुल, सैक्टर-17 पुल, सैक्टर-14 पुल, बीपीटीपी पुल,बडौली पुल,सैक्टर-8 पुल,तिगांव पुल, आईएमटी पुल तथा चन्दावली पुल व सोतई पुल से वाई पास रोड पर नाका जाट चौक, मलेरना चौक तथा जाजरु चौक एव मथुरा रोड़ पर नाका साहपुर मोड, प्याला मोड और सीकरी चौकी के नाके लगाए जाएगे साथ ही कुडंली गाजियाबाद पलवल रोड़ पर स्पेशल मोबाइल पाट्री गस्त करेगी। कावड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्पेशल मोबाइल पाट्री बदरपुर बॉर्डर से कैली वाईपास से सीकरी बॉर्डर तथा दुर्गा बिल्डर गेट से मलेरना पूल तक स्पेशल मोबाइल पाट्री की ड्युटी लगाई गई है।

ग्रेटर फरीदाबाद में रहने वाले लोग फरीदाबाद पुलिस के द्वारा लगाए जा रहे 23 नाको का प्रयोग कर फरीदाबाद में प्रवेश करे। आगरा नहर के साथ बने मार्ग का प्रयोग न करे क्योंकि यह रास्ता कावड़ियों के आवागमन के लिए निर्धारित किया गया है। आमजन आने जाने के लिए बाई पास रोड का प्रयोग करे। कावड़ यात्रा में ना हो किसी प्रकार की असुविधा इसके लिए असामाजिक तत्वों से निपटने के लिए फरीदाबाद पुलिस पैनी नजर रख रही है  महिला कावड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए क्राइम ब्रांच की टीम को कावड़ियों की वेशभूषा में  तथा प्रत्येक शिवर में सादा वर्दी में गस्त के लिए ड्युटी पर लगाया जाएगा। तीनों जोनों के डीसीपी अपने अपने कार्यालय में एक-एक रिर्जव बॉडी प्रोटेक्टर इक्विपमेंट के साथ तैयार रखेगे तथा एक रिर्जव पुलिस आयुक्त कार्यालय में उपस्थित रहेगी।

Related Articles

Back to top button