2 फ़रवरी से होगा 37वें अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले का आगाज़: मनीषा सक्सेना

मेले के उद्घाटन करेंगी माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, माननीय राज्यपाल, प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित कई दिग्गज़ होंगे उपस्थित: एमडी सिंहा

फरीदाबाद, 01 फरवरी भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ki सचिव वी. मनीषा ने कहा कि 37वां सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला-2024, 02 फरवरी से 18 फरवरी, 2024 तक आयोजित होने जा रहा है और इसका लक्ष्य अपनी उच्च ऊर्जा और जोश के साथ इतिहास बनाना है। उन्होंने कहा कि 37वें संस्करण में दुनिया भर और पूरे भारत से अभूतपूर्व भागीदारी देखने को मिलेगी। “भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 02 फरवरी, 2024 को दोपहर 3:00 बजे श्री बंडारू दत्तात्रेय, माननीय राज्यपाल, हरियाणा की गरिमामय उपस्थिति में 37वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगी। वहीं श्री मनोहर लाल, हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री, श्री कंवर पाल, माननीय विरासत और पर्यटन, स्कूल शिक्षा, पर्यावरण, वन और वन्यजीव, आतिथ्य और संसदीय कार्य मंत्री, हरियाणा सरकार, श्री कृष्ण पाल, माननीय राज्य मंत्री, बिजली और भारी उद्योग, भारत सरकार, श्री मूलचंद शर्मा, परिवहन, खान और भूविज्ञान, चुनाव और उच्च शिक्षा मंत्री, हरियाणा सरकार, श्रीमती सीमा त्रिखा, एम.एल.ए., बडखल के साथ केन्द्र और प्रदेश सरकार के टूरिज्म सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण  गणमान्य व्यक्ति इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे। हरियाणा सरकार के पर्यटन विभाग   प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने कहा कि हस्तशिल्प, हथकरघा और भारत की सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता को प्रदर्शित करने के लिए 1987 में पहली बार सूरजकुंड शिल्प मेले की मेजबानी की गई थी। उन्होंने कहा कि  केंद्रीय पर्यटन, कपड़ा, संस्कृति, विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार के सहयोग से सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और हरियाणा पर्यटन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित, यह उत्सव देश में गौरव और प्रमुखता का स्थान ले चुका है।
सौंदर्यपूर्ण माहौल में भारत के शिल्प, संस्कृति और व्यंजनों के प्रदर्शन के लिए यह अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन कैलेंडर है
सूरजकुंड शिल्प मेले के इतिहास में एक बैंचमार्क स्थापित किया गया था। क्योंकि इसे 2013 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपग्रेड किया गया था। वहीं  2023 में, यूरोप, अफ्रीका और एशिया के 40 से अधिक देशों ने मेले में भाग लिया।
37वें अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुडं शिल्प के यह देश हैं भागीदार
 एमडी सिन्हा ने कहा कि इस वर्ष लगभग 50 देश मेले का हिस्सा होंगे। जिनमें बोत्सवाना, काबो वर्ड, कोमोरोस, इस्यातिनी, इथियोपिया, गाम्बिया, घाना, गिनी बिसाऊ, केन्या, मेडागास्कर, मलावी, माली, मोजाम्बिक, नामीबिया, नाइजीरिया, साओ टोम प्रिंसिपी, सेनेगल शामिल हैं। सेशेल्स, टोगो, युगांडा, जान्थिया, जिम्बाब्वे, अल्जीरिया, आर्मेनिया, बांग्लादेश, बेलारूस, कांगो, डोमिनिकन, मिस, एस्टोनिया, आयरलैंड, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, लेबनान, मॉरीशस, म्यांमार, नेपाल, रूस, श्रीलंका, सीरिया, थाईलैंड, ट्यूनीशिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, उज़्बेकिस्तान, भूटान, कैमरून और जोर्डन शामिल हैं। वहीं संयुक्त गणराज्य तंजानिया ‘साझेदार राष्ट्र के रूप में भाग लेगा और मेले में अफ्रीका के रंग और जीवंतताएं लाएगा।
गुजरात प्रदेश होगा मेले क थीम स्टेट: नीरज कुमार
सूरजकुण्ड के चीफ़ एडमिनिस्ट्रेटर नीरज कुमार ने बताया कि 37वें अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुडं शिल्प मेले में गुजरात राज्य 37वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला 2024 का थीम राज्य है, जो क्षेत्र के विभिन्न कला रूपों और हस्तशिल्प के माध्यम से अपनी अनूठी संस्कृति और समृद्ध विरासत का प्रदर्शन कर रहा है। आगंतुकों को गुजरात की महान भूमि से विरासत और संस्कृति का एक टुकड़ा मिलेगा। गुजरात के सैकड़ों कलाकार विभिन्न लोक कलाओं और नृत्यों का प्रदर्शन करेंगे। पारंपरिक नृत्य कला रूपों से लेकर उत्कृष्ट शिल्प तक, यहां विरासत और संस्कृति का गुलदस्ता मौजूद है। दर्शकों को लुभाने के लिए गुजरात स्टेट द्वारा आगंतुकों के मूड को खुश करने के लिए, भारत के राज्यों के कलाकारों सहित भाग लेने वाले विदेशी देश  37वें अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुडं शिल्प मेले में देश और विदेश  के अंतर्राष्ट्रीय लोक कलाकारों द्वारा शानदार प्रदर्शन प्रस्तुत किए जाएंगे। साथ ही, इस वर्ष हमारे आठ उत्तर पूर्वी राज्य, हमारी ‘अस्तलक्ष्मी’ सांस्कृतिक भागीदार के रूप में भाग लेंगे। अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा के सभी आठ राज्य मेले के आगंतुकों के लिए कला, शिल्प, व्यंजन और प्रदर्शन कला की पहले कभी न देखी गई माला प्रस्तुत करने के लिए एक छतरी के नीचे एक साथ आएंगे।

दिन के विभिन्न प्रकार के कलाकार आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करेंगे
रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रमों पंजाब से भांगड़ा, असम से बिहू, बरसाना की होली, हरियाणा से लोक नृत्य, हिमाचल प्रदेश से जमकड़ा, हाथ की चक्की का लाइव प्रदर्शन और हमेशा प्रसिद्ध बहरूपिया, जो रखेंगे मेला मैदान में भीड़ ने अपनी मनमोहक प्रतिभा और दिखावे से मनोरंजन किया।
मेला पखवाड़े के दौरान शाम को मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियों आगंतुकों का भरपूर मनोरंजन करेंगी। परिक्रमा, मेथली ठाकुर द्वारा गूंजती भक्ति प्रस्तुति, पदम श्री उस्ताद अहमद हुसैन और उस्ताद मोहम्मद हुसैन द्वारा भावपूर्ण सूफी प्रस्तुति, गीता राबड़ी द्वारा शास्त्रीय गुजराती लोकगीत, उत्तर पूर्वी बैंड, अंतर्राष्ट्रीय फ्यूजन, कैलाश खेर की मनमोहक धुन, पंजाची जैसे बैंडों के शानदार प्रदर्शन का आनंद लेंगे । वहीं  दलेर मेहंदी का पोप प्रदर्शन के अलावा गुजरात, तंजानिया और अन्य अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के मनमोहक नृत्य और गीत कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। शाम 6.00 बजे से बङी/ चौपाल-1 पर सारी गतिविधि और उत्साह देखें। उन्होंने कहा कि मेला मैदान 43.5 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और इसमें शिल्पकारों के लिए 1000 काम की झोपड़ियों और एक बहु-व्यंजन फूड कोर्ट है, जो आगंतुकों के बीच बेहद लोकप्रिय है। मेले का माहौल गुजरात और प्रकृति के रंगों और वाइब्स से प्रेरित रूपांकनों और सजावट के साथ जातीय वाइब्स लेकर आएगा। हरियाणा का एक परिवार राज्य की प्रामाणिक जीवनशैली को प्रदर्शित करने के लिए विशेष रूप से बनाए गए ‘अपना घर में रहने जा रहा है। ‘अपना घर’ आगंतुकों को राज्य के लोगों की जीवनशैली का अनुभव करने का मौका देता है और उन्हें उनकी संस्कृति के बारे में बातचीत करने और सीखने का मौका भी प्रदान करता है। अपना घर पारंपरिक मिट्टी के बर्तन, बर्तन आदि प्रदर्शित करेगा और शिल्पकार इन पारंपरिक शिल्पों का जीवंत प्रदर्शन करेंगे। न केवल हरियाणा बल्कि गुजरात भी गुजराती परिवार की पारंपरिक जीवनशैली को प्रदर्शित करने के लिए एक अपना घर बनाएगा जो उन लोगों के लिए एक शानदार अनुभव होगा जो मेले में सांस्कृतिक रंगों का आनंद लेना चाहते हैं। दोनों चौपालों (एम्फीथियेटर्स) को भाग लेने वाले राज्य और भागीदार राष्ट्र के तत्वों से प्रेरित होकर एक नया रूप दिया गया है। पारंपरिक प्रॉप्स के उपयोग के साथ-साथ प्रदर्शन को दर्शकों के लिए जीवंत बनाएं। 37वां अन्तर्राष्ट्रीय सूरजकुडं शिल्प  मेला 2 फरवरी से 18 फरवरी, 2024 तक प्रतिदिन सुबह 10.00 बजे से शाम 8:00 बजे तक खुला रहता है।
ये हैं 37वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला-2024 की अन्य झलकियाँ
सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) की प्रगति के साथ तालमेल रखते हुए, मेला प्रवेश टिकट Bookmyshow.com के माध्यम से ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं। स्मार्ट पार्किंग के तकनीकी नवाचारों के माध्यम से परेशानी मुक्त वाली पार्किंग। भुगतान फास्ट टैग सक्षम और कैशलेस होगा। मेले के पूरी तरह से परेशानी मुक्त अनुभव के लिए आगंतुक पहले से पार्किंग बुक कर सकेंगे। कला और संस्कृति विभाग राजस्थान से कच्ची घोड़ी, स्टिक वॉकर, कालबेलिया, बहरूपिया, हिमाचल से कांगड़ी नाटी, असम से बिहू, भांगड़ा, जिंदुआ, पंजाब से झूमर, उत्तराखंड से छपेली, उत्तर प्रदेश से बरसाना की होली जैसे पारंपरिक और सांस्कृतिक कलाकारों का प्रदर्शन करेगा। मेघालय से वांगिया, संभलपुरी ओडिशा, मध्य प्रदेश से बधाई और भी बहुत कुछ। एक सामाजिक जिम्मेदारी पहल के रूप में, सूरजकुंड मेला प्राधिकरण प्रवेश टिकटों पर 50 प्रतिशत की छूट प्रदान करता है। दिव्यांग व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक और सेवारत रक्षा कर्मी और पूर्व सैनिक शामिल हैं । गुजरात के अपना घर के साथ-साथ हरियाणा का पूरी तरह से नवीनीकृत ‘अपना घर आगंतुकों को रोमांचित करेगा। मेले की अवधि के दौरान स्कूली छात्रों के लिए कई रोमांचक और नवीन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।  मेला पखवाड़े के दौरान निर्यातकों और खरीदारों की बैठक का आयोजन किया जाता है जो शिल्पकारों को निर्यात बाजार तक पहुंचने और टैप करने के लिए एक तैयार सहायता प्रणाली प्रदान करता है। सीपी राकेश आर्य ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए मेला मैदान में नाइट विजन कैमरों के साथ 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। किसी भी अप्रिय घटना या दुर्घटना को रोकने के लिए मेला परिसर में महिला गार्ड सहित बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। मेले में प्रवेश करने वाले अतिक्रमियों की घुसपैठ की जाँच की जाएगी

Related Articles

Back to top button