‘वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे के अवसर पर मेट्रो हॉस्पिटल  में और ओरल हेल्थ के प्रति जागरूक करने के लिए प्रोग्रामआयोजित

आयोजित कार्यक्रम में पुलिस आयुक्त श्री विकास अरोड़ा ने कहा अपने शरीर की साफ-सफाई रखना ही प्राथमिक इलाज
फफरीदाबाद। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि ‘वर्ल्ड ओरल हेल्थ डेÓ के अवसर पर पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अऱोडा, डीसी फरीदाबाद श्री विक्रम सिंह, व डीसीपी श्री नीतीश अग्रवाल, चेयरमैन मेट्रो ग्रुप डॉक्टर पुरुषोत्तम लाल, डॉक्टर कोमल मीना हेड डेंटल विभाग, ओरल हेल्थ के बारे में अपने विचार रखे। इस अवसर पर ह्यूमन लीगल एवं क्राइम कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन से राधिका बहल एवं अनुराग शर्मा, मेट्रो हॉस्पिटल की चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव सना अश्वनी बवेजा एवं मैनेजमेंट के पदाधिकारीयो के साथ मौजूद रहे।

इस अवसर पर पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अरोड़ा ने बताया की हमें अपने आस पास की साफ-सफाई समय समय पर करते रहना चाहिए साथ ही अपने शरीर की सफाई प्रति दिन करते रहना चाहिए। सफाई ही बीमारियों से लडने का प्राथमिक इलाज है। अगर सफाई सुचारु रुप से हो रही है तो आपको कोई बीमारी जल्दी से नही लगती है। आप स्वस्थ रहते हो। वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे पर मेट्रो अस्पताल के चेयरमैन डॉ पुरषोत्तम लाल ने जागरूकता कार्यक्रम में बताया गया कि इंफेक्शन के कारण दांतों में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। सही समय में इलाज नहीं करवाने पर दांतों को उखाडऩा पड़ सकता है।

सूजन और दर्द भी हो सकता है। दांतों और मसूड़ों में दर्द रहे तो इसे इग्नोर ना करें। मसूड़ों से खून आना, ढोले दांत, लगातार सांसों से बदबू आना, मुंह में गांठ, मुंह में घाव, अनियमित धब्बे या दाने नजर आएं तो डेंटिस्ट से जरूर दिखाएं। हमरे समाज में लगभग 40 प्रतिशत आनुवंशिक रूप से निर्धारित होता है , 60 प्रतिशत तम्बाकू , शराब और सुपारी जैसे अन्य कार्सिनोजेन्स के भारी उपयोग से होता है। ओरल कैंसर का सबसे ज्यादा जोखिम तम्बाकू वाले पदार्थों से होता है। इसका किसी भी रूप में सेवन आपके जोखिम को कई गुना तक बढ़ा सकता है। ऐसे में इससे परहेज करें। दातों की सही देखभाल नहीं करने से ओरल कैंसर हो सकता है। ओरल कैंसर मौखिक गुहा के किसी भी हिस्से में विकसित हो सकता है। होंठ, जीभ, गालों की अंदरूनी परत, मुंह के ऊपरी हिस्से आदि यह कहीं भी हो सकता है। जिसके बारे में सभी लोगों को विशेष सावधानी बरतते रहने की आवश्यकता होती है।

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मुंह मेट्रो अस्पताल की डेंटल डिपार्टमेंट की हेड डॉ कोमल मीणाने बताया कि ओरल हेल्थ का ध्यान रखना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी है। हम में ज्यादातर लोगों को लगता है कि महज सुबह-शाम ब्रश कर लेना ही ओरल हेल्थ के लिए काफी है पर वास्तविकता में महज ब्रश करना काफी नहीं है। हर दिन दो बार दांतों को ब्रश करें , ब्रश कम से कम 2 मिनट तक करे ऐसा करने से बैक्टीरिया पनपने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

फ्लॉस का इस्तेमाल जरूर करे दांतों के बीच में से फसा खाना निकालने के लिए दांत और मुंह की सेहत की नियमित दिनचर्या बनाये रखें। खाना खाने के बाद कुल्ला/सफाई ज़रूर करे। 1 डाइट में फ्रूट्स एवम फाइब्रस फूड ज़रूर ले। शुगरी फूड्स में कम कम इस्तेमाल करे। ऑरल हेल्थ के प्रति लापरवाही और कई बड़ी समस्याओं की वजह बन सकती है। ज्यादातर लोग डेंटिस्ट के पास तभी जाते हैं, जब उन्हें दांतों से संबंधित किसी तरह है, लेकिन इसी समस्या से बचे रहने की के लिए कोई समस्या होती साल में कम कम दो बार डेंटिस्ट के पास चेकअप के लिए जरूर जाएं । डाइट में मीठी चीज़ों की मात्रा एकदम की कम कर दें और अगर खा रहे हैं तो उसके बाद दांतों को सफाई जरूर करें । इससे भी बैक्टीरिया के पनपने संभावना काफी कम हो जाती है ।

Related Articles

Back to top button